ऑनलाइन फ्रॉड होने पर इस नंबर पर करें कॉल, बच जाएगा आपका पैसा

0
17
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

पिछले कुछ समय से देश में ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले काफी बढ़ गए हैं. साइबर ठग तरह-तरह से लोगों को अपनी ठगी का शिकार बना रहे हैं. लेकिन लोगों को जानकारी न होने के कारण ऐसे मामलों की शिकायत नहीं हो पाती है. ऐसे में साइबर अपराधी बड़ी आसानी से आपकी मेहनत की कमाई को उड़ा ले जाते हैं. कई लोग समय पर ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज करा देते हैं तो उनकी कमाई बच जाती है. ऐसे में बढ़ते साइबर अपराध पर रोक लगाने के लिए होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस ने साथ मिलकर एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. आप इस नंबर पर ऑनलाइन फ्रॉड की शिकायत दर्ज करवा सकते हैं.


हेल्पलाइन नंबर- अगर आपके साथ किसी तरह का साइबर फ्रॉड होता है तो आप होम मिनिस्ट्री और दिल्ली पुलिस की ओर से जारी किए गए हेल्पलाइन नंबर 155260 पर कॉल कर सकते हैं.  इस नंबर पर आप साइबर अपराध से जुड़ी किसी तरह की परेशानी के बारे में कॉल करते शिकायत कर सकते हैं. 7 से 8 मिनट में हेल्पलाइन नंबर उस बैंक को अलर्ट भेजे देगा जिस अकाउंट में अपराधी ने आपका पैसा ट्रांसफर किया होगा. इससे आपका पैसा तुरंत होल्ड हो जाएगा. 


वेबसाइट की मदद लें- आप हेल्पलाइन नंबर के अलावा वेबसाइट https://cybercrime.gov.i/ पर जाकर भी ऑनलाइन फ्रॉड से जुड़ी शिकायत कर सकते हैं. आपको बता दें कि गृह मंत्रालय ने पिछले साल साइबर पोर्टल https://cybercrime.gov.i/ प्रोजेक्ट शुरू किया था. दिल्ली को इस इंडियन साइबर क्राइम को-आर्डिनेशन प्लेटफॉर्म पर सबसे पहले जोड़ा गया था. इसके बाद राजस्थान को इसमें शामिल किया गया है. 


2020 में भारत में ज्यादा हुए साइबर हमले
IBM सिक्योरिटी एक्स-फोर्स की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि साल 2020 में एशिया प्रशांत क्षेत्र में जापान के बाद भारत में सबसे ज्यादा साइबर हमले हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक साल 2020 में साइबर अपराधियों ने उन लोगों या कारोबारी क्षेत्रों को अपना शिकार बनाया जिन्हें COVID- 19 महामारी के बीच सबसे ज्यादा काम करना पड़ रहा था. इसमें अस्पताल, चिकित्सा, फार्मास्युटिकल्स निर्माता और ऊर्जा से जुड़े क्षेत्र वाली कंपनियां शामिल हैं. आपको बता दें कि कोरोना महामारी के बीच ये ऐसे क्षेत्र रहे जो लगातार काम कर रहे थे. ऐसे में साइबर अपराधियों ने इन्हें अपना निशाना बनाया.


ये भी पढ़ें: BSNL का सबसे सस्ता 1 साल की वैलिडिटी वाला प्लान, जानिए दूसरी कंपनियों के 365 दिन वाले रिचार्ज प्लान



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here