क्या कोरोनाकाल में हो चुके हैं परेशान तो इन फूड्स में छिपा है सेहत और शांति का राज

0
45
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

दुनिया भर में कोरोना वायरस महामारी के चलते सावधानियों और पाबंदियों ने खुशी की तलाश को इन दिनों दुर्लभ बना दिया है. हमारे शरीर में सेरोटोनिन लेवल खुशी से जुड़े होने के लिए जाने जाते हैं. सेरोटोनिन लेवल आपको शांत, ध्यान केंद्रित और चिंता में कमी भी महसूस करा सकता है, जो इस काल में हर किसी का लक्षण बन गया है. सेरोटोनिन केमिकल हमारे मिजाज को शांत और प्रसन्न रखने का काम करता है.


हमारा आंत 90 फीसद सेरोटोनिन पैदा करता है, इसलिए हैरानी की बात नहीं कि हम जो भी फूड खाते हैं, उसका प्रभाव हमारे एहसास पर होता है. सेरोटोनिन का कम लेवल डिप्रेशन, नींद की खराबी और भूख से जुड़ता है. शरीर मे सेरोटोनिन का लेवल खुशी के लेवल का जिम्मेदार होता है.


मेडिकल न्यूज टूडे के मुताबिक, शरीर में सेरोटोनिन लेवल को बढ़ाने का एक तरीका एमोनो एसिड ट्रिप्टोफेन इस्तेमाल करना है. ट्रिप्टोफेन सेरोटोनिन के उत्पादन में योगदान देता है और अक्सर उच्च प्रोटीन भोजन में पाया जाता है. ट्रिप्टोफेन के कम लेवल का संबंध डिप्रेशन और चिंता से जुड़ता है.


वेबसाइट ने कई फूड्स का नुस्खा प्रकाशित किया है जो आपकी खरीदारी लिस्ट में सेरोटोनिन लेवल बढ़ाने के लिए होना चाहिए. इस तरह आप जिस खुशी की उम्मीद कर रहे हैं, उसके लेवल की तरफ ये आपको ले जा सकता है.


पोलट्री- मांस में प्रोटीन आम तौर से ज्यादा होता है और ट्रिप्टोफेन का एक अच्छा विकल्प भी है. बात जब मांस की हो, तो पोल्ट्री शानदार विकल्प है क्योंकि ये फैट में भी कम होता है.


अंडा- अंडा ट्रिप्टोफेन से भरपूर होता है. ये विटामिन ए, बी 12 और सेलेनियम की बड़ी मात्रा रखता है. अंडे की जर्दी चोलिन का एक अच्छा विकल्प भी है. नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसीन के रिसर्च से पता चला है कि विशेषकर प्रेगनेन्सी के दौरान ये महत्वपूर्ण पोषक तत्व हो सकता है. चोलीन पानी में घुलनशील पोषक तत्व है.


सालमन- कई रिसर्च में सालमन मछली खाने के फायदे जाहिर हो चुके हैं. ट्रिप्टोफेन का एक स्रोत होने के अलावा, सालमन फैटी एसिड, ओमेगा-3 और विटामिन डी का एक शानदार स्रोत है.


सोयाबीन वाले प्रोडक्ट्स- वेजिटेरियन के लिए दूसरे महत्वपूर्ण फूड ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जो सोया जैसे टोफू, सोया दूध या सोया का सॉस रखते हैं क्योंकि ये सभी ट्रिप्टोफेन का स्रोत हैं.


डेयरी प्रोडक्ट्स- दूध और डेयरी प्रोडक्ट्स भी ट्रिप्टोफेन को बढ़ाने की वजह बन सकते हैं. डेयरी प्रोडक्ट्स विटामिन्स ए, डी, ई और कैल्शियम का शानदार स्रोत भी है.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here