ज्यादातर लोग क्यों नहीं कर पाते डाइटिंग? इस तरह अपनी आदत में शामिल करें सही डाइट

0
24
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

आजकल कोरोना महामारी की वजह से लोग घरों में कैद हैं. ऐसे में ज्यादातर लोग वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं. हालांकि कई लोग इस दौरान डाइटिंग से वजन कम करने में लगे हैं. डाइटिंग से वजन तो कम हो जाता है लेकिन लंबे समय तक डायटिंग को बनाए रखना काफी मुश्किल होता है. डाइटीशियन्स के बताए गए चार्ट को हम कुछ दिनों तक ही फॉलो कर पाते हैं लेकिन जैसे ही खाने की क्रेविंग बढ़ती है पूरा प्लान चौपट हो जाता है. ऐसे में अगर आपको हेल्दी रहना है तो क्रेश डाइय या तुरंत वजन कम करने वाली डाइट को अपनाने की बजाय लंबे समय तक फिट और हेल्दी रहने वाला डाइट प्लान अपनाना चाहिए. इससे शरीर में विटामिन, मिनिरल और जरूरी पोषक तत्वों की कमी नहीं होती और आप इस डाइट प्लान को लंबे समय तक या यूं कहें अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लेते हैं. आज हम आपको फिट रहने के लिए ऐसा ही डाइट प्लान या हेल्दी फूड्स के बारे में बता रहे हैं. जिसे आप अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना सकते हैं. 


आपको बता दें ज्यादातर डाइट प्लान ऐसे होते हैं जिनमें तुरंत बड़ी तेजी से वजन कम होने लगता है. हालांकि थोड़े समय बाद उतनी तेजी से वजन कम नहीं होता. इस तरह के डाइट प्लान से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है और मेटाबॉलिज्म भी स्लो हो जाता है. लंबे समय तक इस तरह के डाइट प्लान से आपकी सेहत पर असर पड़ सकता है. इसलिए आपको फिट और हेल्दी रहने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनानी चाहिए. 


हेल्थ एंड न्यूट्रिशन एक्सपर्ट निखिल वत्स का कहना है कि ‘किसी भी न्यूट्रिशियन प्लान को करने से पहले ये आप जान लें, कि आप डाइटिंग से वेट लूज करके कभी हेल्दी नहीं होते हैं. आप पहले हेल्दी होते हैं तब जाकर वेट लूज करते हैं क्योंकि वजन कम एक बायप्रोडक्ट है आपके हेल्दी लाइफस्टाइल और आपके खाने में चॉइस का. 
आज के दौर में कई फैड डाइट या जिन्हें क्रैश डाइट प्लान हैं जिससे आपका वजन सीधे कम हो जाता है. इसका सिर्फ एक सीधा सा मेन फोकस है कैलरीज इन और आउट जैसे कि वॉटरमेलन डाइट, लिक्विड डाइट इससे आप कुछ समय के लिए वेट लूज तो कर लेंगे, लेकिन इससे लंबे समय तक आप हेल्दी नहीं रह सकते हैं. इस तरह का डाइट प्लान अपनाने के बाद आप थका हुआ महसूस करेंगे. इस तरह की डाइट से शरीर में भारी मात्रा में न्यूट्रिशियंस की कमी हो जाती है. 
अगर आप अच्छी बॉडी पाना चाहते हो तो इस बात का ध्यान रखें कि आपकी बॉडी को पूरे न्यूट्रिशियन मिल जाएं. जिसमें विटामिन, मिनिरल, प्रोटीन और फैटी एसिड शामिल हों. सबसे जरूरी बात है कि आपको वर्कआउट और खान-पान में एक रुटीन को फॉलो करना है. इस तरह आप अपने फिटनेस गोल को पा सकते हैं.’


क्रेश डाइटिंग-  आपको क्रेश डाइटिंग करने से बचना चाहिए. इसमें आपका वजह जल्दी कम हो जाता है लेकिन इसके कई तरह के साइड इफेक्ट भी हैं. शरीर में कई तरह के न्यूट्रिशियन्स की कमी हो जाती है. जब आप इस तरह की डाइटिंग करते हैं तो आप खुद को कुछ दिनों तक ज्यादा खाने-पीने से रोक सकते हो, लेकिन एक समय के बाद आप खुद को कंट्रोल नहीं कर पाते  हैं. डाइटिंग के चक्कर में बाद में लोग ज्यादा खा जाते हैं. जिससे आपके शरीर में फिर से फैट जमा होने लगता है. 
रोज हेल्दी खाने की आदत बनाएं- अगर आपको लंबे समय तक फिट और हेल्दी रहना है तो आपको अपने डेली के खाने को हेल्दी बनाना चाहिए. आपको डाइट में विटामिन और मिनिरल्स के लिए फल और सब्जियों को शामिल करना चाहिए. खाने में साबुत अनाज और हेल्दी फेट शामिल करें. अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन शामिल करें. दिन में खूब सारा पानी और लिक्विड इनटेक बढ़ाएं. इस तरह की डाइट को आप लंबे समय तक अपना सकते हैं. 


रोजाना व्यायाम करें- लंबे समय तक फिट रहने के लिए आपको नियमित रुप से एक्सरसाइज करनी चाहिए. आप चाहें तो घंटो जिम में बिताने और पर्सनल ट्रेनर रखने की बजाय अपने रुटीन में कुछ एक्सरसाइज को शामिल कर सकते हैं. जिन्हें आप लंबे समय तक फॉलो कर सकें. कई बार लोग जोश में ज्यादा वर्कआउट करना शुरु कर देते हैं लेकिन इसे लंबे समय तक नहीं कर पाते हैं. ऐसे में आप चाहें तो अपनी लाइफस्टाइल में वॉक, जॉगिंग, योगा को शामिल कर सकते है. इसके अलावा आप डांस क्लास या जुंबा से भी खुद को फिट और हैप्पी बना सकते हैं. आप घर के कुछ काम कर लें, लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का आदत बना लें, बच्चों के साथ खेलें, हर जगह कार से जाने के बजाय साइकिल या पैदल जाएं, इस तरह की कुछ आदतों से आप लंबे समय तक फिट रह सकते हैं. 


नींद भी है जरूरी- फिट रहने के लिए नींद भी बहुत जरूरी है. अच्छी नींद लेने से हमारी बॉडी रिकवर और रिपेयर होती है. अगर आप अच्छी नींद लेते हैं तो इससे आपका वजन भी कम होता है. इसके अलावा सोने से हमारी फिजिकल, मेंटल और इमोशन हेल्थ पर भी असर पड़ता है. कोशिश करें 7 से 9 घंटे की नींद आपकी हो. अच्छी नींद के लिए रात को एल्कोहल, कैफीन या फोन पर ज्यादा समय न बिताएं इससे आपकी नींद भाग सकती है.


तनाव को कम करें- अगर आपकी लाइफ में किसी तरह का तनाव है तो इसका आपकी हेल्थ पर सबसे जल्दी असर पड़ता है. तनाव कोर्टिसोल और एड्रेनालाईन के स्तर को बढ़ाता है जिससे शरीर में हाई ब्लड प्रेशर, हृदय गति, खाने की आदतों, नींद के पैटर्न, ब्लड शुगर, वसा चयापचय और रोग प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावित करता है. अगर आप लंबे समय तक तनाव में रहते हैं तो आपको दिल के दौरे या स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है. इसके अलावा तनाव से लोग कई तरह के डिप्रेशन के भी शिकार हो जाते हैं. अगर आपको लंबे समय तक स्वस्थ और फिट रहना है तो तनाव से दूर रहें.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here