फ्रिज में 1 महीने तक रखी जा सकेगी Pfizer की वैक्सीन, अमेरिका ने दी अनुमति

0
34
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

फाइजर-बायोनटेक की वैक्सीन को लेकर अब एक बहुत ही खास खबर सामने आ रही है. अमेरिका ने फाइजर की वैक्सीन को अब एक महीने तक फ्रिज के तापमान में स्टोर रखे जाने की अनुमति दे दी है.


अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने कहा कि फाइजर के हाल ही में जमा किए गए डेटा को देखते हुए ये फैसला लिया गया कि इस एक महीने तक फ्रिज के तापमान में रखा जा सकता है. उन्होंने कहा कि इस वैक्सीन को 2-8 डिग्री सेल्सियस यानि की 35 से 46 डिग्री फॅरनहाइट में एक महीने तक रखा जा सकता है.


वैक्सीन कार्यक्रम को बेहतर बनाएगा ये समय सीमा बदलाव- डायरेक्टर पीटर मार्क्स 


बता दें, इससे पहले वैक्सीन को केवल 5 दिन तक रखने जाने की सीमा थी. एफडीए सेंटर फॉर बायोलॉजिक्स इवैल्यूएशन एंड रिसर्च के डायरेक्टर पीटर मार्क्स का कहना है कि, समय सीमा में ये बदलाव काफी मददगार साबित हो सकती है. एक महीने तक स्टोर करने से ये वैक्सीन कार्यक्रम को बेहतर बनाएगा.


अमेरिका ने फरवरी महीने में 15 से 25 सेल्सियस तक के तापमान में फाइजर की वैक्सीन को दो हफ्ते तक स्टोर और ट्रांसपोर्ट करने की अनुमति दी थी. जानकारी के मुताबिक, फाइजर को अमेरिका, ब्रिटेन, यूक्रेन समेत दुनिया के 84 देशों में अनुमति मिली हुई है.


हाई तापमान की आवश्यकता होती है इस वैक्सीन को


वहीं, यूरोपीय संघ ने भी माना कि फाइजर की वैक्सीन को फ्रिज के तापमान में एक महीने तक रखा जा सकता है. रिपोर्ट्स में माना गया है कि फाइजर की वैक्सीन को स्टोरेज के लिए हाई तापमान की आवश्यकता होती है और यही एक कारण होता है कि इस वैक्सीन को दुनिया के कई देशों तक नहीं पहुंचाया जा सका है.


यह भी पढ़ें.


सिंगापुर ने कहा- केजरीवाल के बयानों से उठा विवाद अब खत्म, मगर CM के दावों पर पोफ्मा कानून में कार्रवाई का अधिकार सुरक्षित



Source link

कोई जवाब दें जवाब कैंसिल करें

Please enter your comment!
Please enter your name here