बांग्लादेश के मंत्री ने पेश की रिपोर्ट, कहा – प्रति व्यक्ति आय में हमारा देश भारत से आगे

0
35
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

बांग्लादेश प्रति व्यक्ति आय में भारत से आगे निकल गया है. तकनीकी तौर पर बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति आय अब भारत की प्रति व्यक्ति आय से ज्यादा हो गई है. बांग्लादेश ने वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान अपनी प्रति व्यक्ति आय 2227 डॉलर घोषित की है. यह 2019-20  में उसकी ओर से घोषित  2064 डॉलर की प्रति व्यक्ति आय से ज्यादा है.

जबकि ताजा आंकड़ों के मुताबिक भारत की प्रति व्यक्ति आय 1947.41 डॉलर है. कोरोना संक्रमण से भारत में आर्थिक गतिविधियों से लगे झटके ने देश की अर्थव्यवस्था को खासा नुकसान पहुंचाया है. लॉकडाउन और पाबंदियों की वजह से इकोनॉमी की रफ्तार में धीमेपन को प्रति व्यक्ति आय में कमी का जिम्मेदार माना जा रहा है. 

बांग्लादेश के मंत्री का दावा, बांग्लादेश प्रति व्यक्ति आय में भारत से आगे 

बांग्लादेश के प्लानिंग मिनिस्टर एम ए मन्नान ने एक वर्चुअल कैबिनेट मीटिंग में कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में बांग्लादेश के प्रति व्यक्ति आय 2227 डॉलर हो गई  है.हालांकि 2019-20 में प्रति व्यक्ति आय 2064 डॉलर थी. इस तरह बांग्लादेश में प्रति व्यक्ति आय में एक साल में ही 9 फीसदी की ग्रोथ हुई है. बांग्लादेश के अखबारों में इस खबर को काफी कवरेज मिली है. 

विशेषज्ञों ने तुलना को सही नहीं माना 

हालांकि एक विदेशी वित्तीय कंपनी में काम करने वाले अर्थशास्त्री ने कहा कि यह अस्थायी फेनोमेना है. बांग्लादेश लेबर इंटेसिव एक्सपोर्ट इकोनॉमी है. इसलिए भारत को पीछे छोड़ने की बात बेमानी है. भारत में कोरोना संक्रमण काबू में आते ही वहां की अर्थव्यवस्था में तेजी दिखने लगेगी. हालांकि जब पिछले साल अक्टूबर में आईएमएफ का वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक डेटा आया था तो उसमें भी बांग्लादेश की प्रति व्यक्ति जीडीपी भारत से ज्यादा रहने का अनुमान लगाया गया था. उस वक्त पूर्व आर्थिक सलाहकार अरविंद सुब्रमण्यम ने कहा था कि भारत और  बांग्लादेश के आंकड़ों की तुलना नहीं की जा सकती. 

Financial Planning: इन टिप्स से मुश्किल वक्त के लिए जमा कर सकते हैं पैसा

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना का लाभ कैसे लें, एक क्लिक में पढ़ें पूरी खबर

 

 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here