Coronavirus Recovery: कोविड-19 से उबरने के बाद लंबे समय तक बने रह सकते हैं ये 6 लक्षण

0
25
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

COVID-19  के लक्षण सामान्य सर्दी और फ्लू के जैसे दिखाई दे सकते हैं, लेकिन वायरस का हमारी सेहत पर गंभीर असर पड़ता है. भले ही घातक कोरोना वायरस ऊपरी श्वसन प्रणाली (upper respiratory system) में संक्रमण का कारण बनता है. इसके लक्षण काफी विविध हैं और शरीर के कई अन्य हिस्सों में देखे जा सकते हैं, जैसे बुखार और मतली से लेकर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल इश्यू (gastrointestinal issues) और गंध की कमी तक. इस संक्रामक वायरस से निपटना किसी भी तरह से आसान नहीं है. अगर आप गंभीर संक्रमण के शिकार हैं तो आपको कुछ लक्षणों से काफी लंबे समय तक जूझना पड़ सकता है. COVID-19 से उबरने की राह कठिन हो सकती है और कई बार आपको संशय होगा कि क्या आप सही रास्ते पर हैं. हम यहां कुछ ऐसे लक्षण बता रहे हैं हैं जिनका आप अनुभव कर सकते हैं.


कमजोरी और थकावट
आपके शरीर को एंटीबॉडी बनाने और घातक वायरस से लड़ने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ती है. यह आपके इम्यून सिस्टम को काफी कमजोर कर देता है. संक्रमण के बाद आपका शरीर स्वाभाविक रूप से कमजोर और थका हुआ होता है. इसलिए अपनी ताकत और इम्यूनिटी को फिर से मजबूत करने पर  ध्यान दें. हेल्दी फूड खाएं और भरपूर आराम करें.


सांस लेने में परेशानी
कोरोना वायरस हमारी नाक से प्रवेश करता है और हमारे श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है. यह फेफड़ों के नाजुक ऊतकों को तेजी से नुकसान पहुंचाना शुरू कर देता है, जिससे उनके सामान्य काम में गड़बड़ी होती है जो कि गैसों का आदान-प्रदान है. इससे आपके फेफड़ों को अधिक मेहनत करनी पड़ती है, जिससे सांस फूलने लगती है.


नींद न आना
कोविड-19 आपके नींद के चक्र को भी बाधित कर सकता है, जिससे आप पूरी रात अपने बिस्तर पर लेट जाते हैं और रात भर करवटें बदलते रहते हैं. यह मूल रूप से घातक संक्रमण के कारण होने वाले तनाव और चिंता के कारण हो सकता है. इसलिए स्वस्थ नींद की आदतों का अभ्यास करें या नींद की गोलियों के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें.


सूंघने की क्षमता में कमी आना
सूंघने और स्वाद का पता लगाने की क्षमता में कमी आना, कोरोनावायरस का शुरुआती लक्षण है. हालांकि गंध और स्वाद पता लगाने की क्षमता 14 दिनों के बाद वापस आ जाती है, कभी-कभी इसमें अधिक समय लग सकता है. सूंघने की क्षमता को बेहतर बनाने के लिए एक दिन में अलग-अलग चीजों को सूंघने की सलाह दी जाती है.


खांसी
चूंकि कोरोनावायरस श्वसन प्रणाली को नुकसान पहुंचाता है इसलिए इससे सूखी खांसी भी हो सकती है, जो संक्रमण के बाद भी लंबे समय तक बनी रह सकती है. इससे बचाव के लिए आप भाप लें और डॉक्टर से परामर्श कर कुछ दवाइयां भी लें.


चक्कर आना
कमजोरी के कारण आपको चक्कर भी आ सकते हैं. COVID-19 के कुछ मामलों में ब्रेन फॉग और भ्रम की स्थिति ठीक होने के बाद लंबे समय तक बनी रहती है. धैर्य रखें और तनाव कम लें.


यह भी पढ़ें:


देश में अब तक 21 करोड़ से अधिक दी गई कोरोना वैक्सीन की डोज, स्वास्थ्य मंत्रालयल ने दी जानकारी


 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here