Covid-19: कोविड में डायबिटीज है बड़ा खतरा! शुगर कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 हेल्दी कार्ब्स

0
21
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना महामारी के बीच आपका स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है. ऐसे में आपको अपने हार्ट और शुगर को कंट्रोल रखना चाहिए. कोविड में डायबिटीज के मरीजों की स्थिति ज्यादा खतरनाक हो सकती है. शुगर लेवल बढ़ने पर ऐसे मरीजों को कई तरह की परेशानियां हो रही हैं. ऐसे में आप हेल्दी डाइट से मधुमेह को काबू में कर सकते हैं. आपको ऐसा भोजन खाना चाहिए, जिससे शरीर को पोषण मिले और ब्लड शुगर कंट्रोल रहे.

डायबिटीज के मरीज सबसे पहले अपनी डाइट से कार्ब्स हटा देते हैं लेकिन इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता है. खाने में से कार्ब हटाने पर आप थकान और पेट से जुड़ी समस्याएं महसूस कर सकते हैं. दूसरे पोषक तत्वों की तरह कार्ब भी शरीर के लिए जरूरी है. ऐसे में डायबिटीज के मरीज कई दूसरे हेल्दी कार्ब्स अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. डायबिटीज के मरीजों को इससे कई फायदे मिलेंगे और ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहेगा.

डायबिटीज में हेल्दी कार्ब्स 

ओट्स- डायबिटीज के मरीजों के लिए ओट्स अच्छा विकल्प है. नाश्ते में आप नमकीन ओट्स खा सकते हैं. ब्लड शुगर को कम करने में ओट्स काफी फायदा करता है. ओट्स में फाइबर काफी अच्छी मात्रा में होता है, जिससे पेट सही रहता है. ओट्स में सभी जरूरी पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. ओट्स खाने के काफी देर बाद तक आपको भूख नहीं लगेगी. आप चाहें तो दूध में पका कर भी इसे खा सकते हैं.

साबुत अनाज- डायबिटीज होने के बाद आपको खाने से सफेद चीजों जैसे- मैदा, पास्ता, चावल, ब्रेड को बिल्कुल हटा देना चाहिए. इसकी जगह आप साबुत अनाज, चोकर या मल्टीग्रेन वाली रोटी खा सकते हैं. आप साबुत अनाज में जौ और क्विनोआ और ब्राउन राइस भी ले सकते हैं. इसके अलाव रागी, बाजरा की रोटी भी खा सकते हैं. इस तरह के साबुत अनाज से शरीर को हेल्दी कार्बोहाइड्रेट मिलेगा. इसमें भरपूर फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और खनिज भी पाए जाते हैं.

दालें- डायबिटीज होने पर आपको खाने में प्रोटीन भी जरूर शामिल करना चाहिए. ज्यादातर देखा गया है कि शुगर बढ़ने पर शरीर में ब्लड प्रेशर का संतुलन भी बिगड़ जाता है. ऐसे में अगर आप खाने में दाल का सेवन करते हैं तो इससे आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है. दाल में प्रोटीन, पोटेशियम, फाइबर और दूसरे पोषक तत्व होते हैं. दाल को हेल्दी कार्ब्स माना गया है, जिसे डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं.

फल- हेल्दी कार्ब्स का अच्छा सोर्स है फल. फलों में नेचुरल शुगर होती है. इसके अलावा विटामिन और जरूरी पोषक तत्व भी होते हैं जो शरीर को हेल्दी रखने के लिए जरूरी हैं. आप सेब, अंगूर, जामुन और केले भी खा सकते हैं. मीठे फल जैसे आम, लीची और चीकू दूसरे फलों के मुकाबले थोड़ा कम खाएं. अगर आप संतुलित मात्रा में फल खाते हैं तो इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है.

शकरकंद- डायबिटीज के मरीजों को खाने में गाजर और शकरकंद भी लेनी चाहिए. ये दोनों चीजें आपकी हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद हैं. शकरकंद में काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिलती है. हां, ध्यान रखें आपको इसे संतुलित मात्रा में ही खाना है. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीकों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: क्या आपका मास्क बन सकता है ‘ब्लैक फंगस’ का कारण? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here