Covid-19 vaccine: कोविड वैक्सीन लगवाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये 3 चीजें, इम्यूनिटी पर पड़ सकता है असर

0
32
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर तेजी से लोगों को अपनी चपेट में ले रही है. ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को वैक्सीनेशन यानि टीकाकरण की शुरुआत की गई है. अब 18 साल तक के सभी लोगों को सरकार की ओर से वैक्सीन लगाया जा रहा है. सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की सलाह दी जा रही है. वैक्सीन शरीर में एंटीबॉडी बनाता है. जिससे भविष्य में वायरस का हमला होने पर शरीर को सुरक्षा दिलाने के लिए सचेत करता है. अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं या लगवाने की सोच रहे हैं तो आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देने की जरूरत है. आपको वैक्सीन के बाद कुछ चीजों से परहेज करने की जरूरत है. वैक्सीन के बाद शरीर में धीरे-धीरे एंटीबॉडी बनना शुरू होते हैं इसलिए आपको ऐसी चीजों से बचना चाहिए, जो इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाते हैं. आइये जानते हैं. 


1- शराब- अगर आपने कोरोना का वैक्सीन लगवाया है तो आपको कुछ दिनों तक शराब नहीं पीनी चाहिए. शराब पीने से इम्यून सिस्टम कमजोर होता है. कई बार वैक्सीन के बाद शराब पीने से खांसी, बुखार या दूसरी समस्याएं भी हो सकती हैं. इससे वैक्सीन का असर भी खत्म हो सकता है. इससे वैक्सीन के साइड इफेक्ट भी बढ़ सकते हैं.  आपको वैक्सीन के एक से दो हफ्तों तक शराब अवॉयड करनी चाहिए. ऐसा करने से वैक्सीन शरीर पर अच्छे से काम करता है. इसके साथ ही आपको इस दौरान धूम्रपान करने से भी बचना चाहिए.


2- प्रोसेस्ड फूड- अगर आपने वैक्सीन लिया है तो आपको सैचुरेटेड फैट और कैलोरी युक्त खाना खाने से बचना चाहिए. जिसमें फास्ट फूड, घी, तला-भुना, चीज और म्योनीज शामिल हैं. इस तरह के खाने को पूरी तरह से अवॉयड करना चाहिए. वैक्सीन लगाने के बाद आपको फाइबर और एनर्जी युक्त खाना खाना चाहिए. कोविड वैक्सीन वायरस से लड़ने के खिलाफ शरीर में एंटीबॉडी तैयार करता है. इस समय आपकी इम्यूनिटी अच्छी होनी चाहिए.


3- शुगर और एनर्जी ड्रिंक्स- कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद चीनी या चीनी से बनी चीजें ज्यादा नहीं खानी चाहिए. मीठा खाने से स्ट्रेस और एंग्जायटी बढ़ती है, जिससे नींद न आने की समस्या भी हो सकती है. इसके अलावा ज्यादा चीनी खाने से फैट और शुगर बढ़ता है. ज्यादा मीठा खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल भी बढ़ जाता है. इसलिए कोरोना वैक्सीन के सही असर के लिए आपको थोड़े दिन शुगर से परहेज करना चाहिए. आप नैचुरल शुगर जैसे फ्रूट्स ले सकते हैं. आपको किसी तरह के एनर्जी ड्रिंक्स भी नहीं पीने चाहिए. 


Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों की एबीपी न्यूज़ पुष्टि नहीं करता है. इनको केवल सुझाव के रूप में लें. इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.


 



Source link

कोई जवाब दें जवाब कैंसिल करें

Please enter your comment!
Please enter your name here