Gold-Silver Rates Today: गोल्ड-सिल्वर हो रहे हैं सस्ते, जानें क्या है आज का भाव

0
32
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

अंतरराष्ट्रीय बाजार में गिरावट के बीच घरेलू मार्केट में भी गोल्ड में गिरावट दर्ज की गई है. शुक्रवार को एमसीएक्स में गोल्ड की कीमत 0.07  फीसदी घट कर 46,691 रुपये प्रति दस  पर आ गई. वहीं 0.3 फीसदी गिर कर 68,439 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. पिछले सेशन में गोल्ड और सिल्वर में क्रमश:0.75 और 0.6 फीसदी  की गिरावट दर्ज की गई थी. बहरहाल एमसीएक्स में गोल्ड को 47780 पर रेजिस्टेंस का सामना करना पड़  रहा है वहीं 45,760 पर इसे सपोर्ट मिलता दिख रहा है.  पिछले साल गोल्ड काफी ऊपर गया था. अगस्त 2020 में यह 56 हजार रुपये प्रति दस ग्राम के स्तर पर पहुंच गया था. वहीं सिल्वर 80 हजार रुपये प्रति किलो पर पहुंचा था. हालांकि इस साल गोल्ड और सिल्वर दोनों की कीमतों को ऊपर चढ़ने के लिए संघर्ष करना पड़ा है. 

दिल्ली मार्केट में गोल्ड में गिरावट 

गुरुवार को दिल्ली मार्केट में सोना 168 रुपये गिरकर 47,450 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. इससे पिछले दिन सोने का बंद भाव 47,618 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा था. हालांकि, इसके उलट चांदी में 238 रुपये की बढ़त रही और भाव 69,117 रुपये प्रति किलो पर पहुंच गया. बुधवार को इसका भाव 68,879 रुपये किलो रहा था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में गोल्ड शुक्रवार को गिरावट की तरफ बढ़ा. यूएस बॉन्ड के यील्ड में बढ़ोतरी की वजह से गोल्ड में यह गिरावट आई. शुक्रवार को वर्ल्ड मार्केट में इसकी कीमत 0.2 फीसदी घट कर 1,767.12  डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई.

गोल्ड की डिमांड में बढ़ोतरी 

भारत में इस साल जनवरी से मार्च महीने में सोने की डिमांड में बढ़ोतरी दर्ज हुई है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल ने कहा कि पिछले साल जनवरी-मार्च तिमाही की तुलना में इस वर्ष में गोल्ड की मांग में 37 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. कोरोना संक्रमण के चलते पाबंदियों में ढील मिलने, मांग बढ़ने और कीमतों में नरमी से डिमांड लौटी है. वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के मुताबिक साल 2020 की पहली तिमाही में सोने की कुल मांग 102 टन रही, जबकि साल 2021 के पहले तीन महीने में यह 140 टन पर रहा.

गोल्ड ईटीएफ में निवेश चार गुना बढ़ा, क्या आपको भी लगाना चाहिए पैसा  

चौथी तिमाही में मारुति को लगा झटका, मुनाफे में 9.7 फीसदी की गिरावट 

 

Source link

  • टैग्स
  • Gold
  • Gold rates
  • Silver
  • Silver rates
  • गोल्ड
  • गोल्ड रेट
  • सिल्वर
  • सोना-चांदी रेट
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखPrime Minister Modi to chair Cabinet meeting over COVID-19 situation today ·
अगला लेखRandhir Kapoor Health Update: ICU में शिफ्ट हुए करीना के पिता! जानिए कैसी है हालत
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें जवाब कैंसिल करें

Please enter your comment!
Please enter your name here