Char Dham Yatra 2021 : उत्तराखंड सरकार ने शुरू की चार धाम यात्रा की तैयारी

2
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp


चार धाम यात्रा 2021 की तारीखों की घोषणा से एक सप्ताह पहले उत्तराखंड सरकार ने इस वर्ष की यात्रा की तैयारी शुरू कर दी है। चार धाम देवास्थानम प्रबंधक बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रविनाथ रमन ने कहा, ‘हमने केदारनाथ और बदरीनाथ में महत्वपूर्ण निर्माण कार्यों पर काम शुरू कर दिया है। इसकी रूपरेखा तय कर दी गई है।  केदारनाथ में रावल और पुजारी निवास, भोगमंडी में निर्माण कार्य शुरू करने के लिए कार्ययोजना बनाई जा रही है। 

गंगोत्री धाम के लिए देवास्थानम बोर्ड का कार्यालय उत्तराकाशी के मनेरी में और यमुनोत्री धाम के लिए बड़कोट में स्थापित कर दिया गया है। अब इन कार्यालयों को और अधिक बेहतर तरीके से काम करने लायक बनाया जा रहा है। 

इस बीच बोर्ड के अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी बीडी सिंह ने मंगलवार को बदरीनाथ धाम पहुंच कर वहां का जमीनी निरीक्षण किया। साथ ही उन्होंने शीतकालीन सुरक्षा में तैनात जवानों से भी मुलाकात की। उन्होंने मंदिर के बाहरी परिसर, तप्तकुंड परिसर, यात्री निवास, यात्री शेल्टर, बस अड्डा परिसर का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि बदरीनाथ धाम तक पहुंचने वाली सड़क खराब हालत में है। मंदिर परिसर में थोड़ी बर्फ भी है। लेकिन हालात को सामान्य कहा जा सकता है। यात्रा की तैयारी पहले शुरू की जा सकती है।

इस बार चार धाम यात्रा की तिथियां बसंत पंचमी के दिन घोषित होंगी। 

कोरोना महामारी के चलते चार धाम यात्रा पिछले वर्ष रोक दी गई थी। राज्य सरकार ने 1 जुलाई से श्रद्धालुओं के लिए चार धाम यात्रा शुरू की थी। जुलाई के अंतिम सप्ताह में राज्य सरकार ने कुछ शर्तों के साथ अन्य राज्यों के श्रद्धालुओं को चार धाम यात्रा पर आने की अनुमति दी थी। 



Source link