Lunar Eclipse 2021: भारत में ग्रहण का समय और दिखाई देने वाली जगहों को जानें, सुपर ब्लड मून की है ये खबर

0
30
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

Chandra Grahan 2021: आज दोपहर साल का पहला चंद्र ग्रहण लगने जा रहा है. ये चंद्र ग्रहम कई मायने में खास है. दो साल में पहला पूर्ण चंद्र ग्रहण देखा जा सकेगा. पिछली बार 21 जनवरी, 2019 को पूर्ण चंद्र ग्रहण लगा था. इसका भारतीय समय दोपहर 2:17 पर शुरू होकर शाम 7:19 पर है.

कहां-कहां देखा जा सकता है?
चंद्र ग्रहण पूर्वी एशिया, अमेरिका, अटलांटिक, और प्रशांत महासागर में देखा जा सकेगा. इसके अलावा, भारत के पूर्वोत्तर राज्यों, पश्चिम बंगाल और ओडिशा के कुछ हिस्सों में भी लगने की संभावना है. चंद्र ग्रहण अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी कुछ समय के लिए रहेगा. हालांकि, ये भी संभावना जताई जा रही है कि चक्रवात यास के कारण पश्चिम बंगाल और ओडिशा में चंद्र ग्रहण दिखाई न दे. आंशिक चंद्र ग्रहण की बात करें, तो अगरतला, कोलकाता, चेरापूंजी, कूचबिहार, इम्फाल, ईटानगर, गुवाहाटी, मालदा, कोहिमा, लुमडिंग, पुरी, सिलचर और दीघा में नजर आ सकता है.

ये चंद्र ग्रहण क्यों ‘ब्लड मून’ है?
इस घटना को ‘सुपर ब्लड मून’ के नाम से भी जाना जाता है क्योंकि चांद रंग में हल्का लाल-नारंगी नजर आता है और ये पूरा चांद होता है, इसलिए उपग्रह वास्तव में बड़ा दिखाई देगा.

चंद्र ग्रहण पूर्णिमा के दिन होता है. पृथ्वी, सूर्य और चंद्रमा के बीच आने यानी सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा के एक सीध में आने की घटना चंद्र ग्रहण कहलाता. जब पूरा चंद्रमा पृथ्वी की छाया में होता है, तब पूर्ण चंद्र ग्रहण बनता है. चंद्रमा का केवल एक भाग पृथ्वी की छाया में आता है तो आंशिक चंद्र ग्रहण होता है.

Vaishakh Purnima 2021: काफी खास है 26 मई, कूर्म जयंती के साथ है बुद्ध पुर्णिमा और चंद्र ग्रहण

सफलता की कुंजी: जीवन में आगे बढ़ने के लिए छोटी बातों पर न दें ध्यान, लक्ष्य के प्रति रहें समर्पित

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here