आजादी के 75 साल: देशभर में महात्मा गांधी को प्रणाम कर हुई महोत्सव की शुरुआत, पीएम मोदी ने  386 KM लंबे दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाई

Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

डिजिटल डेस्क (भोपाल)।  भारत की आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आजादी महोत्सव की शुरुआत हो गई है।  इसके बाद प्रधानमंत्री ने आश्रम के हृदय कुंज में महात्मा गांधी की तस्वीर को माला अर्पित की। इस दौरान उनके साथ गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी मौजूद रहे। देशभर में महात्मा गांधी को प्रणाम कर कई जगह कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद के साबरमती आश्रम में महात्मा गांधी को पुष्पांजलि दी और 386 किलोमीटर लंबे दांडी मार्च को हरी झंडी दिखाई। साबरमती आश्रम से ठीक उसी तरह से राज्य सरकार द्वारा भी आजादी का अमृत महोत्सव का पालन करने के मकसद से राज्य के अन्य हिस्सों में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। 

देश की आजादी के 75 वर्षों को चिह्न्ति करने के लिए इन कार्यक्रमों का आयोजन शुक्रवार को गुजरात के छह जिलों के 75 विभिन्न स्थानों पर होगा। राजकोट, मांडवी (कच्छ), पोरबंदर, वड़ोदरा, बारडोली (सूरत) और दांडी (नवसारी) जैसे ये स्थान भारत के स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़े हुए हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जन्मस्थली पोरबंदर में समारोह का नेतृत्व कैबिनेट मंत्री आरसी लालडू करेंगे। महात्मा गांधी के नेतृत्व वाली दांडी मार्च का समापन नवसारी के दांडी में हुआ था।  

वहीं,  पंजाब के अमृतसर शहर में आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने की शुरुआत के लिए साइकिल रैली आयोजित की गई। इसे डिप्टी कमिश्नर ने झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने कहा, “आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए साइकिल रैली से शुरुआत की गई है। यह जलियावाला बाग से शुरू होकर कंपनी बाग में समाप्त होगी।”

राजस्थान के जयपुर में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने दांडी मार्च की 91वींं वर्षगांठ के अवसर पर पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

यूपी CM योगी आदित्यनाथ ने एक कार्यक्रम में कहा कि आजादी के आंदोलन की जितनी भी प्रमुख तिथियां हैं अगले एक वर्ष के दौरान हर एक शहीद स्मारक पर राज्य सरकार के स्तर पर और स्थानीय प्रशासन के साथ देश की आजादी के सभी शहीदों को स्मरण करने के लिए हम लोग कार्यक्रम आयोजित करेंगे। हम वहां अपने शहीदों को सम्मान देंगे। 



Source link