अगर हो जाए कोरोना तो कैसा हो डाइट प्लान, बीमारी से ठीक होने वालों के लिए भी कारगर

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोविड-19 से पीड़ित या रिकवर हो रहे मरीज को पौष्टिक डाइट खिलाना जल्दी ठीक हने के लिए जरूरी है. लेकिन किस तरह के फैड उन मरीजों को दिए जाने चाहिए, ये एक सबसे ज्यादा पूछा जानेवाला प्रश्न तीमारदारों की तरफ से होता है. जब हम महामारी की गिरफ्त में हैं, तब इस समय स्वस्थ डाइट खिलाना विशेष रूप से बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है.


पोषण खतरनाक कोविड-19 से ठीक होनेवालों और जूझनेवालों दोनों के लिए अहम भूमिका अदा करता है. ऐसा इसलिए क्योंकि वायरस शरीर को कमजोर बना देता है और जल्दी से रिकवरी के लिए आपको एक ऐसी डाइट खाने की जरूरत होती है जो आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर हो. 


हाल ही में, न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम हैंडल पर दोनों प्रकार के लोगों के लिए डाइट का पूरा प्लान शेयर किया है. ब्रेकफास्ट से डिनर तक में आपको क्या खाना चाहिए, विशेषज्ञ ने सभी को बताने की कोशिश की है. 


कोविड-19 डाइट प्लान


सुबह सबेरे- न्यूट्रिशनिस्ट ने साझा किया कि 6-7 भीगे हुए बादाम, 2-3 अखरोट और 5-6 किशमिश सुबह में सबसे पहले खाना चाहिए. उन्होंने सुझाव दिया कि उसके साथ धनिया, तुलसी और अदरक का मिश्रण इस्तेमाल करना चाहिए. आगे, उन्होंने लिखार किया कि कच्चा लहसुन खाया जाए. लहसुन को काटा जा सकता है और पानी के साथ गटक लिया जाए. 


ब्रेकफास्ट- ब्रेकफास्ट के लिए उन्होंने बताया कि बेसन, दाल में से कोई पुदीने की चटनी के साथ या सब्जी का पोहा या इडली सांभर, उपमा नारियल चटनी के साथ खाना चाहिए. उन्होंने एक ग्लास छाछ लेने की भी सलाह दी. 


लंच- विशेषज्ञ ने लंच के कई विकल्पों जैसे जीरा राइस, अजवाइन की रोटी, राजमा, गाजर मटर की सब्जी और दही या अंडा राइस, अजवाइन रोटी, मेथी आलू, पसंद की दाल, और दही या सब्जी की दलिया, दही और काबुली चना का कटोरा खाया जाए. 


शाम में-
शाम में आप एक कप हर्बल टी को एक कटोरा राजमा, छोला, कॉर्न, शकरकंद या स्प्राउट चाट के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं. उन्होंने ये भी सलाह दी कि फल में कीवी, संतरा, केला, सेब, पपीता या अनानास खाया जा सकता है. 


डिनर- विशेषज्ञ का कहना है कि डिनर के लिए आप मूंग दाल की खिचड़ी और सब्जी या चावल चिकन सब्जी का प्याला या पनीर की भुर्जी और मिली हुई सब्जी के साथ लहसुन की रोटी इस्तेमाल करें. 


उन्होंने सुझाया है कि आप अपनी डाइट प्लान में अपनी जरूरत के हिसाब से संशोधित भी कर सकते हैं.  अगर आपको किसी तरह की मेडिकल परेशानी है और इन फूड्स से परहेज करने को कहा गया है, तब सुनिश्चित करें कि डाइट प्लानन पर अमल करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें. 


कोरोना के हल्के लक्षणों के इलाज में कारगर है मलेरिया की दवा आयुष 64, जानें इसके और फायदे


क्या जिन युवाओं को एक बार कोरोना हो चुका है उन्हें दोबारा भी हो सकता है ? जानें क्या कहती है रिसर्च



Source link
  • टैग्स
  • Covid 19
  • Covid-19 Diet Plan
  • diet plan
  • कोविड -19
  • कोविड-19 डाइट प्लान
  • डाइट प्लान
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखबजाज ऑटो का मुनाफा 1.7 फीसदी बढ़ा, प्रति शेयर 140 रुपये के डिविडेंड का ऐलान
अगला लेखPrithvi Shaw को Rumored Girlfriend Prachi Singh ने दी नया Suitcase खरीदने की सलाह, जानिए क्या है वजह
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here