अप्रैल में गाड़ियों की बिक्री को तगड़ा झटका, मारुति से महिंद्रा एंड महिंद्रा तक, सबकी परफॉरमेंस खराब 

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना संक्रमण ने अप्रैल में वाहनों की बिक्री को बड़ा झटका दिया है. लगभग सभी कंपनियों ने मार्च की तुलना में अप्रैल में गाड़ियों की बिक्री में गिरावट दर्ज होने की बात कही है. हालांकि इस अप्रैल ( 2021) में वाहनों की गिरावट की पिछले साल(2020) के अप्रैल में वाहनों की गिरावट से तुलना नहीं की जा सकती क्योंकि उस वक्त पूरे देश में लॉकडाउन था. 

कंपनियों के सामने सप्लाई चेन की दिक्कत

कंपनियों का कहना है गाड़ियों की डिमांड मजबूत रही है लेकिन उन्हें आगे सप्लाई चेन की दिक्कतें दिख रही हैं. उन्हें डीलरों की सक्रियता और ग्राहकों के मूवमेंट के मामले में भी चिंताजनक स्थिति दिख रही क्योंकि कई राज्यों ने अपने यहां संक्रमण कम करने के लिए   लॉकडाउन और प्रतिबंध लगाने शुरू किए हैं. देश की सबसे बड़ी वाहन कंपनी मारुति ने अप्रैल में बिक्री में गिरावट दर्ज की है. 

सभी कंपनियों की बिक्री में गिरावट 

मारुति ने अप्रैल, 2021 में 1.37  लाख यूनिट्स की बिक्री की जो मार्च की तुलना में 8.3 फीसदी कम है. जबकि पिछले साल ( अप्रैल, 2020) की तुलना में यह 3 फीसदी अधिक है. हुंडई मोटर्स ने अप्रैल में 49,002 यूनिट्स की बिक्री की. यह मार्च की बिक्री से 7 फीसदी कम है. टाटा मोटर्स की अप्रैल की बिक्री 39,539 यूनिट की रही, जो मार्च की तुलना में 41 फीसदी कम है. महिंद्रा एंड महिंद्रा की बिक्री में भी गिरावट दर्ज की गई. कंपनी ने अप्रैल, 2021 में 34,432 यूनिट्स की बिक्री की है. जो मार्च की बिक्री की तुलना में दस फीसदी कम है .

चौथी तिमाही में मारुति को लगा झटका, मुनाफे में 9.7 फीसदी की गिरावट 

रिलायंस इंडस्ट्रीज को मार्च तिमाही में 13,227 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

 

 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here