अमेरिकी सीनेटरों के ताइवान दौरे से बौखलया चीन, जताया राजनयिक विरोध

0
11
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

चीन ने तीन अमेरिकी सीनेटरों की ताइवान यात्रा को लेकर सोमवार को अमेरिका के साथ राजनयिक विरोध दर्ज कराया. चीन ने कहा कि अमेरिका को ताइवान के साथ सभी तरह के आधिकारिक संपर्क बंद करने चाहिए. चीन की चिंता के बीच अमेरिकी सीनेटर कोविड टीके के दान की घोषणा करने के लिए एक सैन्य विमान से ताइवान गए.


चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा कि सीनेटरों की यात्रा को लेकर चीन ने अमेरिका के साथ गंभीर विरोध दर्ज कराया है. उन्होंने एक प्रेस वार्ता में कहा कि अमेरिकी सीनेटरों की यात्रा से ‘एक-चीन’ सिद्धांत और तीन चीन-अमेरिका संयुक्त बयानों का गंभीर उल्लंघन हुआ है जबकि अमेरिका ने एक बार कहा था कि वह इसका पालन करेगा.


वांग ने अमेरिका से अनुरोध किया कि वह ताइवान के साथ किसी भी प्रकार के आधिकारिक आदान-प्रदान पर तुरंत रोक लगाए और ताइवान से जुड़े मुद्दे पर सावधानी से कदम उठाए. उन्होंने कहा कि चीन-अमेरिका संबंधों और शांति तथा स्थिरता को गंभीर नुकसान से बचाने के लिए अमेरिका को कोई भी गलत संकेत भेजने से परहेज करना चाहिए.


अमेरिकी सीनेटर टैमी डकवर्थ, डैन सुलिवन और क्रिस्टोफर कून्स ने ताइवान का दौरा किया है। चीन ताइवान पर अपना दावा करता है. सीनेटर डकवर्थ ने अपनी यात्रा के दौरान कहा कि अमेरिका वैश्विक स्तर पर कोविड टीके साझा करने की देश की योजना के तहत ताइवान को 750,000 खुराकें दान करेगा.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here