आज का नक्षत्र: 18 अगस्त को पुत्रदा एकादशी है, धनु राशि में रहेगा चंद्रमा, जानें आज का योग

Aaj Ki Tithi 18 August 2021, Aaj Ka Nakshatra, Aaj Ka Panchang: पंचांग के अनुसार 18 अगस्त 2021, बुधवार को श्रावण मास की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि है. इसे पुत्रदा एकादशी भी कहा जाता है. इस दिन व्रत रखकर भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. एकादशी व्रत को सभी व्रतों में महत्वपूर्ण माना गया है.

आज की तिथि (Aaj Ki Tithi)
एकादशी 2021- बुधवार को एकादशी तिथि है. एकादशी की तिथि भगवान विष्णु को समर्पित है. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. एकादशी तिथि को अत्यंत शुभ तिथियों में स्थान प्राप्त है. इस दिन धार्मिक कार्य करने से विशेष पुण्य प्राप्त होता है. एकादशी तिथि को पापों से मुक्ति दिलाने वाली तिथि भी माना गया है.

आज का योग (Aaj Ka Yog)
18 अगस्त 2021 को विष्कुंभ योग का निर्माण हो रहा है. इसका अर्थ विष से भरा हुआ घड़ा माना गया है. इस योग में शुभ और मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. इस योग में किए गए कार्यों का फल शुभ प्राप्त नहीं होता है. इसलिए शास्त्रों में इस योग को अशुभ माना गया है. इस योग में जन्म लेना वाला व्यक्ति भाग्यशाली और रूपवान होता है.

आज का नक्षत्र (Aaj Ka Nakshatra)
पंचांग के अनुसार 18 अगस्त 2021, बुधवार को मूल नक्षत्र है. इस नक्षत्र गंडमूल नक्षत्र के अंतर्गत शामिल किया गया है. ज्योतिष शास्त्र के अंर्तगत गंडमूल नक्षत्र में अश्विनी, रेवती, अश्लेषा, मघा, ज्येष्ठा और मूल नक्षत्र को स्थान दिया गया है. इस नक्षत्र के बारे में शतपथ ब्राह्मण और तैत्तरीय ब्राह्मण ग्रंथ में वर्णन मिलता है. इस नक्षत्र में जन्म लेने वाले कुछ मामलों में अत्यंत भाग्यशाली होते हैं. मूल नक्षत्र को आकाश मंडल का 19वां नक्षत्र माना गया है. मूल नक्षत्र का स्वामी केतु को माना गया है. इस नक्षत्र का राशि स्वामी गुरु है. मूल नक्षत्र में जन्म लेने वाले व्यक्तियों में केतु और गुरु दोनों के ही लक्षण पाए जाते हैं. ऐसे लोग ज्ञान और शोध के मामलों में अच्छी सफलता प्राप्त करते हैं.

यह भी पढ़ें:
Sawan 2021: 22 अगस्त को समाप्त हो रहा है सावन का महीना, इसके बाद कौन सा महीना आरंभ होगा, जानें

Shani Dev: 21 अगस्त को सावन का आखिरी शनिवार है, शनि देव को ऐसे करें शांत, इस दिन बन रहा है ‘सौभाग्य’ योग

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *