इन स्कीम्स में इंवेस्ट करने पर टैक्स में छूट के साथ पाएं बेहतर रिटर्न 

0
32
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

इस वित्तीय वर्ष का यह आखिरी महीना चल रहा है। सभी टैक्सपेयर्स को इस महीने की 31 मार्च तक अपने टैक्स का भुगतान कर देना है। ऐसे में सभी का ध्यान इस समय सबसे ज्यादा टैक्स सेविंग स्कीम पर है। खासकर ऐसी योजनाओं पर जो ना सिर्फ आपका पैसा बचाएं साथ ही बेहतर रिटर्न भी दें। इनकम टैक्स के सेक्शन 80सी के तहत लोगों को इंवेस्टमेंट करने पर टैक्स में छूट मिलती है। 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) 

अगर आप लम्बे समय के लिए अपने पैसे को इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो आपके लिए पब्लिक प्रोविडेंट फंड एक बेहतर विकल्प है। अगर आप यहां पैसा इंवेस्ट करते हैं तो आपका पैसा पूरी तरह से सिक्योर रहेगा। साथ ही टैक्स में अच्छी छूट भी मिलेगी। पीपीएफ में अधिकतम 1.5 लाख रुपये का निवेश किया जा सकता है, वह भी 15 साल के लिए। लेकिन सिर्फ टैक्स सेविंग के मकसद से इसमें निवेश ना करें। 

3 साल के FD पर कौन से बैंक दे रहे हैं सबसे अधिक ब्याज

वाॅलेंटरी प्रोविडेंट फंड (VPF) 

अगर कोई कर्मचारी 12 फीसदी से अधिक का योगदानी पीएफ में कर रहा है तो वह वाॅलेंटरी प्रोविडेंट फंड के अंदर आता है। इसमें कर्मचारी अपनी पूरी सैलरी इनवेस्ट कर सकता है। इसमें भी इंवेस्ट करने पर आपको टैक्स में छूट मिलेगी। लेकिन यहां सिर्फ सैलरी कर्मचारी ही इनवेस्ट कर सकते हैं। 

फिक्सड डिपाॅजिट (FD) 

फिक्सड डिपाॅजिट आज भी लोगों के बीच लोकप्रिय इंवेस्टमेंट प्लान बना हुआ है। एफडी में जहां पैसे को लेकर सिक्योरिटी रहती है। वहीं इसमें आपको बेहतर रिटर्न भी मिलता है। इस योजना का फायदा हर कोई उठा सकता है। कोई फर्म, कंपनी सभी इसके जरिए छूट ले सकती हैं। ऐसे में टैक्स सेविंग के साथ-साथ इंवेस्टमेंट करने का यह एक बेहतर विकल्प है।

आपका टैक्स बचाएंगे माता-पिता बीवी-बच्चे, 31 मार्च तक कर लें ये काम

सुकन्या समृद्धि योजना
 
 हम महीने या फिर सालाना किश्तों के जरिए इस योजना में भुगतान कर सकते हैं। 15 साल के बाद इसमें इंवेस्टमेंट नहीं किया जा सकता है। लेकिन आपको ब्याज मिलना जारी रहेगा। जबकि पैसा लड़की के 18 साल की उम्र पूरा करने के बाद ही निकाला जा सकेगा। सुकन्या समृद्धि योजना पर हमें 7.6 प्रतिशत का का ब्याज मिलता है। सुकन्या समृद्धि योजना को 80सी के तहत टैक्स में छूट मिलती है।

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here