एंड्रॉयड के नए एक्सेसिबिलिटी फीचर से आसानी, चेहरे के भाव से मोबाइल को कंट्रोल कर सकेंगे यूजर्स

टेक वेबसाइट XDA के अनुसार गूगल Android 12 के भविष्य के लिए एक नई एक्सेसिबिलिटी फीचर विकसित कर रहा है. इस फीचर से यूजर अपने चहरे के भावों से अपने मोबाइल को नियंत्रित कर सकेंगे. कैमरा स्विच फीचर एंड्रॉयड के नए एक्सेसिबिलिटी सूट ऐप के वर्जन 12 के साथ आएगा. जिसे एंड्रॉयड 12 के चौथे बीटा के साथ जारी किया गया है.


ऐप का नया संस्करण अभीतक गूगल प्ले पर उपल्बध नहीं है. हालांकि अगर आप इसे आजमाना चाहते हैं, तो साइड-लोड करने के लिए इसका एक एपीके है.  चेहरे के भाव का प्रयोग कर स्क्रॉल करने सेलेकर घर जाने या तुरंत सेटिंग्स या सूचनाएं देखने तक कई चीजों को नियंत्रित किया जा सकता है.


इसके इस्तेमाल के लिए आपको अपने डिवाइस के कैमरे को ऑन रखना होगा. एंड्रॉयड 12 वाले डिवाइस में एक स्टेटस बार दिखेगा जो बताएग की आपका कैमरा का यूज किया जा रहा है.


हालांकि तकनीकी वेबसाइट के अनुसार एंड्रायड की यह एक्सेसिबिलिटी फीचर फोन की अतिरिक्त बैटरी का उपयोग करेगा, इसलिए यूजर अपने डिवाइस को पॉवर सोर्स से लगाकर रखे.


 ध्वनि आदेशों के ऊपर चेहरे के भाव मौन रहते हैं, जो नियंत्रणों को सार्वजनिक या शांत माहौल में यूज करना आसान बना सकते हैं. चेहरे के अभिव्यक्ति के नियंत्रण से दिव्यांग लोगों के लिए फोन इस्तेमाल करना आसान और सुविधाजनक हो जाएगी.


साल के अंत तक हो सकता है लॉन्च


गूगल एंड्रॉयड के इस नए एक्सेसिबिलिटी फीचर वर्तमान में बीटा मोड में है और माना जा रहा है कि इसका ऑफिशियल लॉन्च इस साल के अंत में हो सकता है. अभ यह गूगल के पिक्सेल फोन पर उपलब्ध है. अतीत में हुए गूगल एंड्रॉयड के द्वारा पेश की गई कई सुविधाओ के अलावा वॉयस कंट्रोल में सुधार और असिसटेंट पॉवरड एक्शन ब्लॉक्स शामिल है.


यह भी पढ़ें:


LPG Cylinder Price Hike: इतने रुपये बढ़ गए हैं रसोई गैस के दाम, जानिए अब कितना महंगा मिलेगा सिलेंडर


अगले तीस साल में 3 फीट समुद्री पानी में समा सकते हैं ये भारतीय शहर, मंडरा रहा खतरा- NASA



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *