एक्चुअली, रियली और एक्सक्यूज मी समेत इन अत्यधिक प्रचलित अंग्रेजी शब्दों की जान लीजिए हिंदी

Hindi of Popular English Words: अंग्रेजी भाषा के कुछ शब्द हिंदी में इतने प्रचलित हो गए हैं कि कई बार उनकी हिंदी के बारे में याद करना भी मुश्किल हो जाता है. आज आपको अंग्रेजी के कुछ ऐसे ही शब्दों के बारे में बताएंगे जिन्हें हिंदी भाषी क्षेत्रों में आम बोलचाल में काफी इस्तेमाल किया जाता है. बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक इन शब्दों का खूब इस्तेमाल करते हैं. तमाम लोग इन शब्दों की हिंदी जानते हैं लेकिन छोटे बच्चे और युवा पीढ़ी इन शब्दों के हिंदी शब्दों से अनजान हैं. आज आपको कुछ ऐसे ही शब्दों की हिंदी बता रहे हैं. 

Actually और Really की हिंदी जान लीजिए
आपने भी कई बार बातचीत करते वक्त एक्चुअली शब्द का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं एक्चुअली (Actually) शब्द को हिंदी में क्या कहते हैं? इस शब्द को हिंदी में ‘असल में’ या ‘वास्तव में’ कहते हैं. इसके अलावा रियली (Really) को हिंदी में ‘सचमुच’ या ‘वास्तव में’ कहा जाता है. अंग्रेजी के यह दोनों शब्द एक दूसरे से काफी मिलते जुलते हैं.

एक्सक्यूज मी (Excuse me) की हिंदी जान लीजिए
अगर आप किसी से बातचीत कर रहे हो और उसी बीच आपको कोई जरूरी काम याद आ जाए, तो आप अक्सर ‘एक्सक्यूज मी’ कहकर वहां से चले जाते हैं. लेकिन क्या आपको इस शब्द की हिंदी पता है? ‘एक्सक्यूज मी’ को हिंदी में ‘माफ कीजिए’ या ‘क्षमा कीजिए’ कहते हैं. जिन लोगों को यह नहीं पता होगा वे सुनकर हैरान भी हो रहे होंगे, लेकिन इसका यही हिंदी अर्थ होता है.

Hello और Hi की हिंदी जान लीजिए 
हैलो और हाय अंग्रेजी के दो ऐसे शब्द हैं, जिनका हिंदी में मतलब लगभग एक जैसा है और दुनिया भर में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले शब्दों में शुमार हैं. हैलो और हाय को हिंदी में ‘नमस्कार’ या ‘नमस्ते’ कहते हैं. इन शब्दों का इस्तेमाल किसी व्यक्ति को सम्मान देने के लिए भी किया जाता है. इसके अलावा फोन पर बातचीत की शुरुआत भी इन्हीं शब्दों के साथ की जाती है. 

यह भी पढ़ेंः Raksha Bandhan 2021 Wishes: रक्षाबंधन पर भाई-बहन के रिश्तों में बढ़ेगा प्यार, अपनों को भेजें ये प्यार भरे मैसेज

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *