एक्सिस बैंक में सरकार बेचेगी अपनी हिस्सेदारी, जुटाएगी 4000 करोड़ रुपये

0
48
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

केंद्र सरकार एक्सिस बैंक के अपने 5 करोड़ अस्सी लाख शेयर बेचने जा रही है. स्पेसिफाइड अंडरटेकिंग ऑफ द यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया यानी SUUTI के जरिये बेचे जाने वाले इन शेयरों की कीमत चार हजार करोड़ रुपये है. ये शेयर ऑफर फॉर सेल रूट के जरिये बेचे जाएंगे. ऑफर फॉर सेल गैर रिटेल निवेशकों के लिए बुधवार को खुलेगा, जबकि रिटेल निवेशकों के लिए यह बृहस्पतिवार को खुलेगा.

एलआईसी के पास बैंक की 8.19 फीसदी हिस्सेदारी 

 इस ऑफर का बेस साइज 3.6 करोड़ है जिसकी वैल्यू 2450 करोड़ रुपये होगी. यह बैंक के कुल शेयर का 1.2 फीसदी है. इस बैंक में प्रमोटर की हिस्सेदारी 51.43 फीसदी है. एलआईसी के पास 8.19 फीसदी हिस्सेदारी है. एक्सिस बैंक पहले यूटीआई बैंक था और 2000 में इसका विभाजन हुआ था. सरकार 3.6 करोड़ शेयर या 1.21 फीसदी हिस्सेदारी 2.2 करोड़ शेयरों या 0.74 फीसदी हिस्सेदारी के ग्रीन शू ऑप्शन के साथ बेचेगी. इनकी फ्लोर कीमत 680 रुपये प्रति शेयर होगी. इस खबर के बाद एक्सिस बैंक के शेयर मंगलवार को बढ़ कर 711.90 रुपये पर पहुंच गए थे.   31 दिसंबर 2018 को एक्सिस बैंक में SUTTI के 9.56 फीसदी शेयर थे. 31 मार्च 2021 के ये घट कर 3.45 फीसदी हो गए थे.  

एक्सिस के शेयर में बढ़ोतरी के अनुमान 

कई ब्रोकरेज हाउस ने एक्सिस बैंक के शेयरों में बढ़त का अनुमान जारी किया है. शेयर का वैल्यूएशन सस्ता है और इसलिए यह आकर्षक नजर आ रहा है. हाल के दिनों में बैंक ने अपने कारोबार में अच्छी बढ़त हासिल की है. विश्लेषकों का मानना है कि निजी क्षेत्र के बैंकों में एक्सिस बैंक का भविष्य का प्रदर्शन अच्छा रहने वाला है.

पेंशन फंड में 5 लाख रुपये जमा हैं तो अब एक साथ निकाल सकेंगे पूरा पैसा, नए नियम की तैयारी 

इकोनॉमी में स्लोडाउन का एक और संकेत, मई में ई-वे बिल साल के न्यूनतम स्तर पर 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here