एक साल तक के इनवेस्टमेंट पर शेयर बाजार दे रहा है 53 फीसदी रिटर्न, जानें गोल्ड, FD और कैश का हाल 

0
14
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

सभी को अपने भविष्य को सुरक्षित और सुखी बनाने के लिए अपनी कमाई का छोटा हिस्सा कहीं ना कहीं इंवेस्ट करते हैं। लेकिन आज के मार्केट में इतने ढेर सारे विकल्प हो गए हैं कि लोगों को समझ नहीं आता है कि वह कहां इनवेस्टमेंट करें, कई बार इसको लेकर कन्फ्यूज भी हो जाते हैं कि कहां बेहतर रिटर्न मिल रहा है और कहां साधारण। आइए समझते हैं कि कहां इनवेस्ट करना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा। 

सेंसेक्स एक साल के इनवेस्टमेंट पर दे रहा है 53 प्रतिशत रिटर्न 

लाइव मिंट के रिसर्च के अनुसार सेंसेक्स, कैश, गोल्ड और एफडी में अगर आप एक साल के लिए अलग-अलग इनवेस्टमेंट करते हैं तो शेयर बाजार आपको 53.32 प्रतिशत तक रिटर्न दे रहा है। जबकि इसके मुकाबले एफडी महज 5.1 फीसदी ही रिटर्न दे पा रहा है। गोल्ड 4.89 और कैश 3.15 फीसदी रिटर्न दे रहा है। 

आज से मिलेगा शुद्ध सरसों का तेल, मिलावट पर लगा प्रतिबंध

तीन साल के इनवेस्टमेंट में गोल्ड रहेगा फायदेमंद 

अगर आप अपना पैसा तीन साल के लिए इनवेस्ट करते हैं तो गोल्ड एक बेहतर विकल्प रहेगा। तीन साल तक के लिए इनवेस्टमेंट पर गोल्ड 16.67%, सेंसेक्स 14.17%, एफडी 6.7% और कैश 5.22% रिटर्न दे रहा है। 

लाॅन्ग टर्म इनवेस्टमेंट में भी सेंसेक्स दे रहा है बेहतर रिटर्न 

कोई व्यक्ति अगर पांच साल के लिए अपना पैसा शेयर बाजार में इनवेस्टमेंट करता है तो उसे 14.18 प्रतिशत तक रिटर्न मिल रहा है। जोकि एक साल के मुकाबले काफी कम है। वहीं, गोल्ड 10.95% तक रिटर्न दे रहा है। इतने ही समय के लिए कैश 5.87 प्रतिशत और इक्विटी 7.0 प्रतिशत रिटर्न दे रहा है। 

वैक्सीन की डोज ले चुके लोगों के लिए खुशखबरी, ये बैंक दे रहे हैं FD पर ज्यादा इन्टरेस्ट, चेक करें डीटेल्स

10 साल तक के इनवेस्टमेंट पर भी शेयर बाजार है एक बेहतर विकल्प 

अगर कोई निवेशक अपना पैसा 10 साल तक का लिए इनवेस्ट करता है तो उसे 10.98 प्रतिशत तक रिटर्न मिल रहा है। वहीं इतने समय के लिए एफडी 8.75%, गोल्ड 8.1%, कैश 7.39% रिटर्न दे रहा है। 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here