ऑनलाइन लोन देने के नाम पर ठगी करने वाले मोबाइल एप्स बड़ी कार्रवाई करने की तैयारी में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया 

0
6
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ऐसे एप्स अब कार्रवाई करने की योजना बना रहा है। जो ऑनलाइन लोन देने के नाम पर ठगी कर रहे हैं। पिछले साल 12 लोगों के ऑनलाइन एप्स से लोन लेने के कारण आत्महत्या करने की बात सामने आई थी। जिसके बाद से ही इनपर कार्रवाई की मांग की जा रही है। इन एप्स से प्रभावित लोगों ने पिछले दिनों सोशल मीडिया पर मुहीम भी छेड़ा था। तब लोगों ने ऑपेरशन ऑनलाइन हफ्ता वसूली के नाम से एक ट्रेंड चलाया था, जिसके बाद सबका ध्यान इन एप की ओर गया।

पीएम किसान सम्मान निधि का डबल फायदा उठाने के लिए 31 मार्च तक है आपके पास मौका

नाम ना बताने की शर्त पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के एक अधिकारी ने हिंदुस्तान टाइम्स से कहा, ‘यह देखा गया है कि कई ऐसी वेबसाइट और एप ऑनलाइन लोन पर 300% ब्याज दर वसूल रहे हैं, जो कि किसी भी कीमत पर स्वीकार्य नहीं है।’ उन्होंने बताया, ‘इस तरह की ऑनलाइन गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जा सकती है। इस तरह की समस्याएं लाॅकडाउन के दौरान तेजी बढ़ी हैं। लोग अपनी नौकरियां गंवा दिए और उनकी कमाई कम हो गई थी।’ 

एक्सिस बैंक ने एफडी की ब्याज दरों में किया बदलाव, जानें फायदेमंद प्लान

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से सिर्फ उन एप को छूट है, जो बैंक के अपने एप हैं या फिर एनबीएफसी से रजिस्टर्ड हैं। क्योंकि ऐसी वेबसाइट और एप पूरी तरह से चिंहित हैं। इनके सारे ट्रांजैक्शन पर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हमेशा नजर में बनाए रखता है। ऑनलाइन लोन देने वाले कुछ बैंक और वेबसाइट को चीन से भी फंड मिल रहा है। ऐसे एप बिना किसी अनुमति के आप से आपके कांटैक्ट लिस्ट, फोटो सहित कई अहम जानकारियां एक्सेस कर लेते हैं। जिसे बाद में वह गलत तरीके से प्रयोग करते हैं। 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here