कटहल के बीज बढ़ाएंगे आपकी इम्यूनिटी

0
3
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

कोरोना काल में मजबूत इम्यूनिटी का महत्व काफी बढ़ गया है. लोग उसके लिए तरह-तरह के जतन कर रहे हैं. इम्यून सिस्टम को मजबूत करने का स्वस्थ खानपान से बेहतर कोई और तरीका नहीं है. रोजाना पोषण से भरपूर भोजन का इस्तेमाल स्वाभाविक तौर पर इम्यूनिटी बनाने का सबसे आसान जरिया है. जरूरी सूक्ष्म पोषक तत्वों से समृद्ध कई तरह के भोजन हैं. आप उनको अपनी डाइट में आसानी से शामिल कर सकते हैं और उनमें से एक है कटहल.


स्वादिष्ट गर्मी के फल का फायदा
  
मीठा-महक वाला, रसीला गर्मियों का फल या तो कच्चा खाया जा सकता है या पकाया जा सकता है. ज्यादातर लोग गुदेवाला फल पसंद करते हैं और कठोर अखरोट जैसे बीज को छोड़ देते हैं. शायद उन्हें नहीं मालूम कि बीज में भी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. अनेक तरह के भोजन खाना और अनुशासित जीवनशैली बिताना इम्यूनिटी निर्माण की बुनियाद है. खाया जानेवाला भोजन अजीब और महंगा नहीं होना चाहिए.


यहां तक ​​कि आपके क्षेत्र में उपलब्ध मौसमी और स्थानीय फल या सब्जियां भी स्वस्थ पोषक तत्वों का खजाना होते हैं और स्वास्थ्य की समस्याओं के खिलाफ रक्षा करते हैं. कटहल के शक्तिशाली बीज को करी के तौर पर पकाकर या थोड़ा नमक और मिर्च के साथ आप भून सकते हैं. उसका इस्तेमाल स्नैक के तौर पर करना आपके लिए फायदेमंद साबित होगा. विभिन्न प्रकार के पोषक तत्वों से समृद्ध ये फल कई तरीकों से आपकी मदद कर सकता है. विभिन्न तरह के पोषक तत्व, कटहल युक्त आपके आहार में विविधता आपके टिश्यू को मजबूत कर सकती है. 


कटहल और इम्यूनिटी 


ये फल न सिर्फ प्रोटीन में भरपूर होता है बल्कि फैट की भी थोड़ी मात्रा पाई जाती है. पीले फल में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के अलावा, विटामिन्स ए और सी कई बीमारियों की रोकथाम कर सकते हैं. इस फल को नियमित तौर पर खाने से वायरल संक्रमण का खतरा भी कम हो सकता है. विटामिन सी सूजन की रोकथाम में मदद कर सकता है और पुरानी बीमारियों जैसे दिल के रोग और कैंसर के जोखिम को कम कर सकता है. दो प्रमुख एंटीऑक्सीडेंट्स कैरोटीनॉयड और फ्लेवोनायड सूजन, टाइप 2 डायबिटीज, दिल की बीमारी और हाई ब्लड प्रेशर का खतरा कम करने में मदद कर सकते हैं. 


कटहल के अन्य फायदे


गर्मी का पीला फल स्किन और झुर्रियों को सुधारने का भी काम कर सकता है. उसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स आपको सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव से बचा सकते हैं. कटहल का इस्तेमाल कई जगहों पर अस्थमा, डायरिया और पेट का अल्सर के इलाज में भी किया जाता है. 


Fennel Drink Benefits: सौंफ का पानी तेजी से कम करेगा आपकी पेट की चर्बी, जानें इस जादुई नुस्खे के बारें में


कोरोना वायरस पर हुई स्टडी में बड़ा खुलासा, डेल्टा वेरिएंट से अस्पताल में भर्ती होने का खतरा दोगुना



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here