काबुल के करते परवान गुरुद्वारे में शरण लिए हुए हैं हिन्दू और सिख: मनजिंदर सिंह सिरसा

काबुल के करते परवान गुरुद्वारे में शरण लिए हुए हैं हिन्दू और सिख: मनजिंदर सिंह सिरसा- India TV Hindi
Image Source : TWITTER
काबुल के करते परवान गुरुद्वारे में शरण लिए हुए हैं हिन्दू और सिख: मनजिंदर सिंह सिरसा

नई दिल्ली: दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रमुख मनजिंदर सिंह सिरसा ने सोमवार को दावा किया कि अफगानिस्तान में बदले सुरक्षा हालात के बाद कई हिन्दुओं और सिखों ने काबुल के करते परवान गुरुद्वारे में शरण ली हुयी है। सिरसा ने बताया कि हिन्दुओं और सिखों सहित अफगानिस्तान में मौजूद अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित होने के कारण वह काबुल गुरुद्वारा समिति के अध्यक्ष के संपर्क में हैं। 

सिरसा ने कहा, ‘‘मैं काबुल गुरुद्वारा समिति के अध्यक्ष और संगत के साथ लगातार संपर्क में हूं और उन्होंने मुझे बताया कि मौजूदा हालात के मद्देनजर 50 हिन्दुओं और 270 से ज्यादा सिखों सहित 320 से ज्यादा लोगों ने काबुल के करते परवान गुरुद्वारे में शरण ली हुयी है।’’ 

उन्होंने कहा, ‘‘तालिबान नेताओं ने उनसे मुलाकात की है और उनकी सुरक्षा का आश्वासन दिया है। हमें आशा है कि अफगानिस्तान में राजनीतिक और सैन्य बदलावों के बावजदू हिन्दू और सिख वहां सुरक्षित जीवन जी सकेंगे।’’

वहीं, अफगानिस्तान के ताजा घटनाक्रम पर अपनी पहली प्रतिक्रिया में भारत ने सोमवार को कहा कि वह स्थिति पर लगातार नजर रख रहा है और उस देश में भारतीय नागरिकों के साथ ही अपने हितों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सभी कदम उठाएगा।

काबुल हवाई अड्डे पर अफरातफरी, 7 लोगों की मौत

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद जान बचाने के लिए हजारों अफगान सोमवार को काबुल के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचे और इसी अफरातफरी में कुछ लोग वहां से उड़ान भर रहे एक अमेरिकी सैन्य परिवहन विमान से गिर गये जिससे सात लोगों की मौत हो गई। इनमें से कुछ लोग वहां से उड़ान भर रहे एक अमेरिकी सैन्य परिवहन विमान से गिर गये थे। 

व्यापक स्तर पर साझा किये गये एक वीडियो में यह देखा जा सकता है कि कुछ लोग एक अमेरिकी सैन्य विमान के उड़ान भरने से पहले उससे बाहर से लटक गये थे। एक अन्य वीडियो में देखा जा सकता है कि विमान जैसे-जैसे ऊंचाई पर जा रहा है, अफगान उससे नीचे गिर रहे हैं। तीन लोगों की प्लेन से नीचे गिरने से मौत हो गई।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *