कामगारों और पार्ट्स की कमी के चलते इलेक्ट्रॉनिक्स हैंडसेट कंपनियों ने घटाया प्रोडक्शन

0
32
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

देश में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर ने इलेक्ट्रॉनिक्स और मोबाइल हैंड सेट की मांग में कमी पैदा कर दी है. एक तो मांग में कमी और दूसरे कंपनोंट  की सप्लाई की दिक्कतों की वजह से ज्यादातर हैंडसेट कपंनियां अपना प्रोडक्शन घटा रही हैं. कंपोनेंट की सप्लाई में कमी के साथ लॉकडाउन की वजह से कामगार भी फैक्ट्रियों में कम आ पा रहे है. इसकी वजह से कई हैंडसेट कंपनियों ने प्रोडक्शन घटाने का फैसला  किया है और कई अभी इस रास्ते पर चल पड़े हैं.

लावा समेत कई कंपनियों ने घटाया प्रोडक्शन 

इकोनॉमिक्स टाइम्स की एक खबर के मुताबिक लावा इंटरनेशनल, ट्रांसिन होल्डिंग्स, एमसीएम टेलीकॉम इक्विपमेंट, वीडियोटैक्स इंटरनेशनल वीरा इलेक्ट्रॉनिक्स जैसी कंपनियां कोविड-19 की दूसरी लहर की वजह से अपना प्रोडक्शन 50 फीसदी कम कर रही हैं. कुछ कंपोनेंट और डिवाइस मेकर्स ने तो सात से दस दिन तक अपने प्लांट बंद कर दिए हैं. इनमें टीएमबी बैटरी, खाई इलेक्ट्रॉनिक्स, सेलकॉम्प, जाबिल, सुनवोडा इलेक्ट्रॉनिक्स, जेएसपी इलेक्ट्रॉनिक्स, होंग गुआंग डे टेक्नोलॉजी, रश्मि रेयर अर्थ, सहस्रा इलेक्ट्रॉनिक्स और वीवीडीएन जैसी कंपनियां शामिल हैं.

कई प्लांट्स में सात से दस दिनों के लिए काम बंद 

इन कंपनियों में से कइयों के प्रतिनिधियों ने बताया कि कामगारों की  सुरक्षा और स्वास्थ्य को देखते कई प्लांट्स में सात से दस दिन के लिए प्रोडक्शन बंद कर दिया गया है. नोकिया फोन की कॉन्ट्रैक्टर मैन्यूफैक्चरर कंपनी लावा ने कंज्यूमर डिमांड में अनिश्चितता को देखते हुए अगले कुछ दिनों तक अपना प्रोडक्शन बंद रखने का फैसला किया है. डिक्सॉन टेक्नोलॉजी ने  अपन एलईडी लाइट मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट बंद कर दिया है. इन कंपनियों को मांग में इजाफा होता नहीं दिख रहा है. इसलिए प्रोडक्शन बंद करने का फैसला किया गया है. 

Coronavirus: रिजर्व बैंक ने लोगों, छोटे-मझोले उद्यमों के कर्ज के पुनर्गठन को दी मंजूरी, अ​र्थव्यवस्था संभालने के लिए भी उठाए नए कदम

टेलीकॉम कंपनियों को मिली 5G टेक्नोलॉजी के ट्रायल की अनुमति, चीनी कंपनियां शामिल नहीं 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here