केन्द्र सरकार के वैज्ञानिक सलाहकार ने बताया, कैसे रोक सकते हैं कोरोना की तीसरी लहर?

0
6
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केन्द्र सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकर के. विजय राघवन ने शुक्रवार को कहा कि यदि हम मजबूत उपाय करते हैं तो, ऐसा संभव है कि देश में तीसरी लहर कहीं ना आए। यह बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि स्थानीय स्तर पर, राज्यों में, जिलों में और शहरों में हर जगह किस स्तर से प्रभावी गाइडेंस का सख्ती के साथ पालन किया जाता है।

इससे पहले बुधवार को विजय राघवन ने देश में कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की चेतावनी दी थी। राघवन ने कहा था, संक्रमण के काफी मामले आ रहे हैं। ऐसे में तीसरी लहर जरूर आएगी। इसे टाला नहीं जा सकता है। हालांकि अभी ये कहना मुश्किल है कि ये कब आएगी और कैसे प्रभावित करेगी। लेकिन इसके लिए हमें तैयार रहना होगा। 

राघवन ने ये भी कहा था कि प्रीवियस इंफेक्शन और वैक्सीन से वायरस बचने के लिए खुद में नए बदलाव लाने की कोशिश करेगा। इसके लिए हमे पहले से तैयार रहना होगा। उन्होंने कहा था कि कोविड वैक्सीन मौजूदा वेरिएंट के खिलाफ कामयाब है। हालांकि वायरस में लगातार आ रहे बदलाव का मुकाबला करने के लिए वैक्सीन को अपडेट करने की जरुरत पड़ेगी।

बता दें कि देश में कोरोनावायरस (CoronaVirus) की दूसरी लहर ने कोहराम मचा रखा है। हर दिन इस महामारी से संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 4 लाख 14 हजार 188 नए केस सामने आए हैं। वहीं 3 हजार 915 लोगों ने दम तोड़ा है।

हालांकि राहत की बात यह कि इस वायरस से ग्रसित लोगों में से 3 लाख 31 हजार 507 कोरोना मरीज ठीक भी हुए हैं। देश में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 2 करोड़ 14 लाख 91 हजार 598 हो गई है। 2 लाख 34 हजार 83 लोग इस वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं। 1 करोड़ 76 लाख 12 हजार 351 लोग ठीक भी हुए हैं। एक्टिव मरीजों की संख्या 36 लाख 45 हजार 164 है।



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here