कैंसर रोगी को कोविड के खतरे से ऐसे बचाएं, इन्हें है आम आबादी के मुकाबले संक्रमण का ज्यादा खतरा

0
16
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

एक साल से ज्यादा होने के बावजूद हम अभी भी कोविड-19 महामारी के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं. उसने डर और चिंता पैदा कर जिंदगी के तमाम पहलुओं को बुरी तरह प्रभावित किया है. गंभीर बीमारी और स्थिति वाले मरीजों ने महामारी के दौरान बहुत कुछ सहा है. कैंसर के मरीज, उनके परिजन और तीमारदार कोविड-19 महामारी से अछूते नहीं रहे हैं.


कैंसर मरीजों को कोविड-19 से बचने के टिप्स


आम आबादी के मुकाबले कैंसर के मरीजों को संक्रमण का ज्यादा खतरा है और स्पष्ट रूप से संक्रमित होने पर कोविड-19 का शिकार होने की अधिक संभावना है. इस तरह, संक्रमण का डर उन्हें समय पर इलाज कराने से दूर रख सकता है. वॉकहार्ट हॉस्पिटल में कंसलटेंट डॉक्टर अतुल नारायणकर ने कुछ महत्वपूर्ण टिप्स शेयर किए हैं. कैंसर मरीजों को महामारी के दौरान ध्यान में रखना चाहिए. 


1. कोविड के प्रोटोकॉल जैसे मास्क लगाना, सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखना और हाथ का सेनेटाइजर करना न भूलें. कैंसर के मरीजों और तीमारदारों को घर पर रहना कैंसर के खतरे को कम करने के लिए अनिवार्य होगा. इसके अलावा, घर पर किसी भी आनेवाले को अनुमति न दें. कैंसर के मरीजों को बीमार लोगों के आसपास रहने से बचना चाहिए. 


2. हाथ मिलाना तो बिल्कुल नहीं. लगन से अपने हाथों को साबुन से धोने की कोशिश करें या अपने घर के बाहर या अंदर गंदी सतह छूने के बाद हाथों पर सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें. दूषित सतह के सीधा संपर्क में आना कोरोना वायरस से संक्रमित होने का सबसे आसान तरीका है. छुई हुई सतह जैसे दरवाजे का हैंडल, नल, फर्निचर और फर्श बार-बार डिसइंफेक्ट करें. 


3. फेस मास्क और फेस शील्ड को भीड़ में या छोटी और बंद जगह जैसे अस्पतालों में पहनें, अगर आपको कीमोथेरेपी के लिए जाने की जरूरत है. अपने मुंह, नाक और आंखों को न छूएं क्योंकि वायरस शरीर में इन अंगों के जरिए दाखिल होता है. 


4. सही भोजन खाएं और पर्याप्त नींद लें क्योंकि ऐसा करने से आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा मिलेगा. पर्याप्त पानी पीकर खुद को हाइड्रेटेड रखने की कोशिश करें. ताजा सब्जी, साबुत अनाज, फलिया, बीन्स और फल पर शामिल संतुलित आहार खाएं. पौष्टिक भोजन आपके शरीर को एंटीबॉडी और कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए आवश्यक निर्माण खंड प्रदान करते हैं. 


5. अपनी दवा लेना बिल्कुल न भूलें. उसके अलावा, कैंसर के किसी तरह के लक्षणों में खुद से इलाज सख्त मना है. कैंसर रोगियों को अपने इलाज में देरी बिल्कुल नहीं करना चाहिए. डॉक्टर के सुझाव पर रेडिएशन थेरेपी और कीमथेरेपी के लिए जांए.


6. इलाज कर रहे डॉक्टर की सलाह के बाद कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन लगवाएं. मजेदार गतिविधियां जैसे गेम्स खेलना, किताबें पढ़ना, अच्छी फिल्मों का देखना, अच्छी म्यूजिक का सुनना, भोजन बनाना और पेंटिंग बनाने में खुद को शामिल करें. 


7. अगर आपका कोई प्रियजन कैंसर से जूझ रहा है, उसके साथ नियमित तौर पर वीडियो या वॉयस कॉल से संपर्क में रहें ताकि उन्हें अकेला होने का एहसास पैदा न हो.


Weight Loss Yoga: पेट से चर्बी घटाने के लिए रोज करें ये 2 एक्सरसाइज, सिंपल है तरीका


कोरोना से ठीक होने के बाद भी रखें सेहत पर नज़र, पोस्ट कोविड के लक्षणों को नज़रअंदाज करना पड़ सकता है भारी


 


 



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here