कोरोना काल में मोबाइल इंडस्ट्री ने की जबरदस्त कमाई, लगातार बढ़ती जा रही स्मार्टफोन्स की डिमांड

इस साल कोरोना वायरस महामारी के चलते जहां ज्यादातर इंडस्ट्रीज के हाल बुरे रहे वहीं स्मार्टफोन इंडस्ट्री ने इन हालात में भी जबरदस्त कमाई की है. इस साल स्मार्टफोन मार्केट में अच्छा खासा उछाल देखने को मिला है. पिछले साल की तुलना में साल 2021 में भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है. इस दौरान करीब 173 मिलियन यूनिट की सेल की गई. काउंटरप्वाइंट की एक रिपोर्ट की मानें तो इस साल की दूसरी छमाही में स्मार्टफोन के शिपमेंट में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. 


200 मिलियन के पार हो सकता है आंकड़ा
काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट के अनुसार जून में कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन में छूट के बाद स्मार्टफोन बाजार में ग्राहकों की अच्छी मांग देखी गई. जून से लेकर अगस्त के दौरान डिमांड में तेजी रही. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है. उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले पांच सालों तक भारतीय स्मार्टफोन मार्केट में तेजी बरकरार रहने की उम्मीद है. अगले कुछ सालों में स्मार्टफोन का आंकड़ा 200 मिलियन के भी पार हो सकता है. 


इस छमाही में बिके सबसे ज्यादा स्मार्टफोन
काउंटरप्वाइंट की रिपोर्ट की मानें तो कोरोना वायरस महामारी भारत में जिस समय अपने पीक पर थी बस उसी समय इसकी बिक्री में मामूली से गिरावट दर्ज की गई थी, उसके बाद से अब तक लगातार इसकी सेल लगातार बढ़ती ही जा रही है. साल 2021 की पहली छमाही में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन का शिपमेंट किया गया.


ये भी पढ़ें


Vivo Y33s Launch Update: लॉन्च से पहले वीवो के नए स्मार्टफोन की कीमत जानिए, कब होगी भारत में एंट्री?


दमदार बैटरी के साथ Vivo Y21 भारत में लॉन्च, जानें कीमत और स्पेसिफिकेशंस के मामले में किनसे रहेगा मुकाबला



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *