क्या आपके शरीर में विटामिन C की कमी है? इम्यूनिटी बनाने के लिए रोजाना खाएं ये फूड्स

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

देश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच जरूरी हो गया है कि हम अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाएं. टीकाकरण के अलावा हर शख्स को चाहिए कि संक्रमण रोकने के लिए अपना इम्यूनिटी बढ़ाने पर फोकस करे. इम्यूनिटी मजबूत करने की प्रक्रिया में विटामिन सी अहम है. शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं, लेकिन आपको निश्चित रूप से अपनी डाइट में विटामिन सी में समृद्ध इन फूड को शामिल करना चाहिए. ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करेंगे और कई बीमारियों को भी रोकेेंगे.

संतरा- संतरा बहुत सारे पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस और चोलिन में समृद्ध होता है. गर्मी में ये शरीर को पानी के आवश्यक जल पोषण में भी मदद भी करता है, जो शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाता है. इसके अलावा, संतरे का सेवन धूप के कारण होनेवाली बीमारियों को रोकता है.

आम- जैसे ही गर्मी का मौसम शुरू होता है, आम बाजार में आसानी से उपलब्ध हो जाता है. फलों का राजा बहुत ज्यादा पोषक तत्वों जैसे विटामिन सी, विटामिन ए, आयरन, कॉपर, पोटैशियम से भरपूर होता है, जो इम्यूनिटी बढ़ाने के साथ कई अन्य बीमारियों को रोकता है. इसलिए, इसका इस्तेमाल रोजाना किया जाना चाहिए.

अंगूर- अंगूर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन बी समेत पोटैशियम और कैल्शियम की भारी मात्रा होती है. उसके अलावा, उसमें फ्लावोनोइड नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट  होता है जो शरीर के लिए अत्यंत फायदेमंद समझा जाता है.

नींबू- थायमिन, नियासिन, राइबोफ्लेविन, विटामिन बी-6, विटामन ई और फोलेट के अलावा नींबू में विटामिन सी की भरपूर मात्रा भी होती है जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और कई संक्रामक बीमारियों के खिलाफ सुरक्षा देता है. आप उसका इस्तेमाल सलाद या पानी में मिलाकर कर सकते हैं.

टमाटर- विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा, लाइकोपीन, विटामिन्स, पोटैशियम टमाटर में पाए जाते हैं. खाली पेट रोजाना एक टमाटर खाना प्रभावी होता है. उसका इस्तेमाल सलाद के तौर भी किया जा सकता है. 

Health Tips: कोरोना होने पर जल्द रिकवरी के लिए डाइट में शामिल करें ये फूड

भारत में आनेवाले महीनों में ब्लड डोनर्स की गंभीर कमी की संभावना, जानिए क्या करना है जरूरी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

  • टैग्स
  • foods for immunity
  • Vitamin C
  • vitamin c deficiency
  • इम्यूनिटी के लिए फूड
  • विटामिन सी
  • विटामिन सी कमी
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp
पिछला लेखIPL 2021: हार के बाद ट्रोल हुए CSK के ये 2 गेंदबाज, ट्विटर पर वायरल हुए ये मजेदार Memes
Team Hindi News Latest

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here