क्या कोरोना टीका का बूस्टर डोज Delta Variant से लड़ने में है कारगर, इजरायली स्टडी से यह पता चला

3rd Dose of Corona Vaccine in Israel: कोरोना का डेल्टा वैरीअंट दुनिया भर में कोरोना के बढ़ते मामलों का सबसे बड़ा कारण है. इससे देखते हुए इजराइल (Israel) ने अपने यहां 60 वर्ष से ऊपर के लोगों को कोरोना से बेहतर इम्यून करने के लिए कोरोना का तीसरा टीका लगाने का निर्णय लिया है. आपको बता दें कि इजरायल तीसरा बूस्टर खुराक को मंजूरी देने वाला दुनिया का पहला देश गया है. इससे पहले अमेरिका और बाकी यूरोपीय देशों ने भी बूस्टर खुराक को मंजूरी देने पर विचार कर रहे हैं. बता दें कि इजरायल की 93 लाख आबादी में से करीब 59 लाख लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक लग चुकी है. वहीं 54 लाख लोगों को दोनों खुराक और 13 लाख लोगों को तीसरी खुराक भी लग चुकी है.

इजराइल की हेल्थ मिनिस्ट्री (Israel Health Ministry) की तरफ से जारी किए गए बयान में कहा गया है कि कोरोना टीका की तीसरी खुराक को लेने के 10 दिन बाद 60 साल से ऊपर के व्यक्ति में 4 गुना ज्यादा Antibodies पाई गई हैं. यह व्यक्ति को 5 से 6 गुना ज्यादा कोरोना से बचाव दिलाता है. यह कोरोना से होने वाले गंभीर लक्षणों और अस्पताल में एडमिट होने के खतरे को भी कम करता है. बता दें कि 60 साल से ऊपर के लोगों में कोरोना के कारण गंभीर लक्षण देखे गए हैं. इजरायल ने साल 2020 में टीकाकरण अभियान शुरू किया था और सबसे पहले 60 से अधिक लोगों को टीका लगाया गया था.

कई देश कोरोना की तीसरी खुराक देने पर कर रहें विचार
आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों में अमेरिका में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. इसे देखते हुए बाइडन सरकार ने कोरोना टीके की तीसरी खुराक देने पर विचार कर रही है. इसके साथ ही कनाडा, फ्रांस और जर्मनी जैसे देश भी कोरोना टीके की तीसरी खुराक देने का फैसला किया है. इजरायल की Maccabi Health Services के मुताबिक कोरोना टीके की तीसरी खुराक के बाद कोरोना संक्रमण का खतरा 60 साल से अधिक के लोगों में 86 प्रतिशत तक कम हो जाता है. वही गंभीर लक्षण का खतरा 92 प्रतिशत तक कम हो जाता है. 

ये भी पढ़ें-

Covid Vaccine Zycov-d: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बोले- बच्चों के लिए जल्द उपलब्ध होगी कोविड वैक्सीन ‘जाइकोव-डी’

Nutrela Natural Vitamin C + Zinc से इम्यूनिटी को बनाएं मजबूत, जानिए इसके फायदे

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *