‘खतरनाक’ बीमारी से लड़ रही है 7 साल की माही, पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार

delhi girl requests pm narendra modi for treatment of deadly disease 'खतरनाक' बीमारी से लड़ रही है - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV
‘खतरनाक’ बीमारी से लड़ रही है 7 साल की माही, पीएम मोदी से लगाई मदद की गुहार

नई दिल्ली. दिल्ली के केंद्रीय विद्यालय में पढ़ाई करने वाली 7 साल की एक लड़की का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इस वीडियो में ‘माही’ नाम की लड़की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मदद की गुहार लगा रही है। दरअसल माही A (MPS)IV A  ENZYME नाम की बीमारी से लड़ाई लड़ रही है। इस बीमारी के इलाज में ढाई करोड़ से ज्यादा का खर्च आएगा, जो उसके परिवार के लिए मुमकिन नहीं है।

माही के परिवार के लोगों ने बताया कि माही जिस A (MPS)IV A  ENZYME बीमारी से जूझ रही है, उसमें मरीज के शरीर की हड्डियों का विकास बन्द हो जाता है और शरीर की ग्रोथ भी धीरे-धीरे कम होने लगती है और फिर हड्डी गलने से जान जाने का खतरा मडराने लगता है। इस बीमारी में उम्र बढ़ने और मर्ज बढ़ने के साथ मरीज दिव्यांग भी हो सकता है।

माही के पिता सुशील कुमार दिल्ली पुलिस में कार्यरत हैं, वो अपनी दो बेटियों और पत्नी के साथ दिल्ली के सरस्वती विहार पुलिस कालोनी में रहते है। वो माही के इलाज के लिए अबतक 10 लाख रुपये का निजी लोन ले चुके है, इसके अलावा 1 लाख रुपये का पुलिस लोन और बाकी महकमे ने जो मदद बन पाई वो की है। सुशील की मासिक सैलरी महज 27 हजार रुपये है, ऐसे में माही का इलाज करवाने में उन्हें बहुत समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है।

परिवार के लोगों ने बताया कि AIIMS में माही के इलाक में करीब 2 करोड़ 43 लाख रुपये का खर्चा आएगा क्योंकि जो दवा माही के इलाज के लिए चाहिए है उसे ब्राजील, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, चीन आदि देशों ने शोध कर बनाया है। पिता के मुताबिक, एम्स की सीनियर डॉक्टर मधुलिका खाबरा माही का बेहतर इलाज कर सकती है, अगर माही के इलाज के लिए जरूरत की दवाएं  US से भारत आ सके।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *