चीन का मालवाहक यान ईंधन और अन्य सप्लाई लेकर अंतरिक्ष केंद्र पहुंचा, जानें पूरी खबर

0
6
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

बीजिंगः चीन की अंतरिक्ष एजेंसी ने घोषणा की है कि एक स्वचालित अंतरिक्षयान चीन के नए अंतरिक्ष केंद्र पर उतर गया है. यह यान भविष्य में केंद्र तक आने वाले अंतरिक्ष यानों के चालक दल के सदस्यों के लिए ईंधन और दूसरी सप्लाई लेकर पहुंचा है. ‘चाइना मैन्ड स्पेस’ ने कहा तिआनझोउ-2 अंतरिक्षयान दक्षिण चीन सागर में स्थित द्वीप हैनान से प्रक्षेपित किए जाने के आठ घंटे बाद तिआन्हे अंतरिक्ष केंद्र पर पहुंचा. यह अंतरिक्ष पोशाकें, खाने-पीने की सप्लाई और केंद्र के लिए उपकरण एवं ईंधन लेकर वहां पहुंचा है.

साल के अंत तक 11 लॉन्चिंग की  योजना 
चीन के लगातार महत्वाकांक्षी होते अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत तियान्हे या ‘हैवनली हार्मनी” देश द्वारा शुरू किया गया तीसरा और सबसे बड़ा कक्षीय केंद्र है. इस केंद्र का सबसे महत्त्वपूर्ण मॉड्यूल 29 अप्रैल को शुरू किया गया था. अंतरिक्ष एजेंसी अगले साल के अंत तक कुल 11 प्रक्षेपणों की योजना बना रही है जो इस 70 टन के केंद्र तक दो और मॉड्यूल, सप्लाई और तीन सदस्य चालक दलों को पहुंचाएंगे.

अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र का हिस्सा नहीं है चीन
तियान्हे का प्रक्षेपण करने वाले रॉकेट के हिस्से को अनियंत्रित होकर धरती पर गिरने देने के लिए हाल में चीन की आलोचना की गई. इस बात के कोई संकेत नहीं मिले हैं कि शनिवार को प्रक्षेपित किए गए रॉकेट के साथ क्या होगा. बीजिंग अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र का हिस्सा नहीं है और इसकी बड़ी वजह अमेरिका की आपत्ति है. अमेरिका चीन के कार्यक्रमों की गोपनीयता और उसके सैन्य संपर्कों को लेकर सावधान रहता है.

यह भी पढ़ें

चीन में कोरोना वायरस के नए मामले, कुछ इलाकों में लगी पाबंदियां

Mehul Choksi First Photo: डोमिनिका की जेल से सामने आईं भगोड़े मेहुल चोकसी की पहली तस्वीरें, शरीर पर दिखे मारपीट के निशान

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here