चीन: मंगल ग्रह पर सफल लैंडिंग के बाद रोवर ने भेजी तस्वीर, सोशल मीडिया पर हो रही वायरल

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

मंगल ग्रह पर चीनी रोवर जुरोंग की ऐतिहासिक और सफलतापूर्वक लैंडिंग के बाद वहां से मंगल ग्रह की पहली तस्वीर सामने आई है. चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने बुधवार को रोवर की तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर की हैं. वहीं इस रोवर का नाम जुरोंग एक पौराणिक चीनी अग्नि देवता के नाम पर रखा गया है. इस रोवर ने मंगल मिशन पर किसी भी देश की तुलना में पहली बार सफल लैंडिंग करके इतिहास रच दिया है.

इस तस्वीर में सोलर पैनल और एंटीना नजर आ रहे हैं. साथ ही तस्वीर में मंगल ग्रह की मिट्टी भी दिख रही है. जानकारी के मुताबिक रोवर ग्रह की सतह की मिट्टी और वायुमंडल का अध्ययन करेगा और किसी भी सतह के पानी और बर्फ सहित प्राचीन जीवन के संकेतों की भी तलाश करेगा. पिछले साल जुलाई में दक्षिणी चीनी द्वीप हैनान से पांच टन के अंतरिक्ष यान को लॉन्च किया गया था, जिसे शक्तिशाली लॉन्ग मार्च 5 रॉकेट ने लॉन्च किया था.

पारगमन में छह महीने से ज्यादा समय के बाद तियानवेन-1 फरवरी में लाल ग्रह पर पहुंचा था. वहीं अगर ज़ूरोंग को सफलतापूर्वक तैनात कर दिया जाता है, तो चीन मंगल ग्रह पर अपने पहले मिशन में एक रोवर की कक्षा, लैंड और रिलीज करने वाला पहला देश होगा.

 शेयर हुई तस्वीर

चाइना नेशनल स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन ने रोवर की तस्वीर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ट्विटर पर शेयर की है. तस्वीर में सोलर पैनल से लेकर मंगल ग्रह की सतह की मिट्टी साफ नजर आ रही है. इस रोवर ने मंगल मिशन पर किसी भी देश की तुलना में पहली बार सफल लैंडिंग करके इतिहास रच दिया है.

चंद्र अनुसंधान केंद्र स्थापित करेगा चीन

माना जा रही है कि चीन एक महत्वाकांक्षी अंतरिक्ष कार्यक्रम को आगे बढ़ा रहा है. ये खुद से अंतरिक्ष यान का परीक्षण कर रहा है और मानवयुक्त चंद्र अनुसंधान केंद्र स्थापित करने की भी योजना बना रहा है.

इसे भी पढ़ेंः

शादी को बचाने के लिए चीन की पहल, ‘कूलिंग ऑफ पीरियड’ लागू होने से 70 फीसद तलाक में कमी

इजरायल ने हमास के सुरंग नेटवर्क को बनाया निशाना, 25 मिनट में 40 ठिकानों पर की बमबारी

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here