जानिए मोटापा और ज्यादा वजन में क्या अंतर है? पता लगाकर आप स्वास्थ्य की समस्याओं को कर सकते हैं काबू

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

दुनिया भर में ज्यादा वजन और मोटापा से हर साल लाखों लोग पीड़ित हो रहे हैं. लेकिन सवाल है कि मोटापा और ज्यादा वजन में क्या फर्क है, दोनों के बीच कैसे अंतर करें? हर इंसान का आदर्श वजन उसके कद से तय होता है. अगर उसका वजन उसके कद से 25 फीसद ज्यादा है, तब उसे ज्यादा वजन माना जाएगा. मोटापा और ज्यादा वजन में अंतर करने का आधार बॉडी मास इंडेक्स यानी इंसानी शरीर का ढांचा है. बॉडी मास इंडेक्स के आधार पर वजन और ऊंचाई और उम्र का पता लगाया जाता है.

आम तौर पर 25-29.9 बॉडी मास इंडेक्स वाले शख्स का वजन ज्यादा समझा जाता है, जबकि 30 से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स वाले शख्स को मोटा माना जाता है. उसका मतलब हुआ कि 30 से ज्यादा बॉडी मास इंडेक्स होने पर ज्यादा वजन से पार कर मोटापा को पहुंच गए हैं और ये आधार पुरुष और महिला दोनों के लिए है. अपने बॉडी मास इंडेक्स का पता लगाने के लिए अपने वजन को पाउंड में 704.5 से गुणा करें. फिर, नतीजे का विभाजन अपने कद से इंच में करें और उस नतीजे को अपने कद से दूसरी बार इंच में विभाजित करें.

इस तरह, अगर आपका बॉडी मास इंडेक्स 25 और 29.9 के बीच है, तब इसका मतलब ज्यादा वजन हुआ. 30 बॉडी मास इंडेक्स या ज्यादा को मोटापा समझा जाएगा. गौर करनेवाली बात ये है कि बॉडी मास इंडेक्स शरीर के फैट का अनुमान लगाता है. हर शख्स को ऊर्जा और अन्य अंगों के काम की खातिर शरीर के फैट की जरूरत होती है. लेकिन ज्यादा शरीर के फैट से गहरी स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं. जितना ज्यादा शरीर का फैट होगा, उतना ही बड़ा खतरा डायबिटीज, किडनी की बीमारी, दिल की बीमारी और अन्य समस्याओं के लिए होगा.

मोटापा और वजन किन वजहों से बढ़ता है?

लोग अधिक वजन वाले मोटे ज्यादा कैलोरी के सेवन से होते हैं. शरीर में दाखिल होनेवाली ऊर्जा और उससे निकलनेवाली ऊर्जा में संतुलन न होने की वजह से वजन बढ़ता है औ फैट चढ़ता है. व्यायाम की कमी, खराब डाइट या खराब भोजन के विकल्प, परिवार के मोटापा या ज्यादा वजन होने का इतिहास भी उसमें योगदान करते हैं.

क्या सेहत को ज्यादा वजन घटाकर सुधारा जा सकता है?

विशेषज्ञ सहमत हैं कि मामूली वजन घटाने से भी डायबिटीज, दिल की बीमारी, हाई ब्लड प्रेशर समेत स्वास्थ्य की कई समस्याओं को रोकने या काबू करने में मदद मिल सकती है. जितना करीब आपका वजन सामान्य होगा, उतना ही ज्यादा स्वास्थ को फायदा पहुंचेगा.

Health Tips: रात को देर से खाना आपकी सेहत के लिए हो सकता है बेहद नुकसानदायक

Health Tips: पपीते का अधिक सेवन स्वास्थ्य के लिए हो सकता है घातक, हो सकती है ये परेशानी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here