तीन दशक बाद जगी उम्मीद की किरण, जल्द दुनिया को मिल सकती है HIV वैक्सीन

0
9
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (HIV) की वैक्सीन को लेकर पिछले तीन दशकों से खोज जारी है. वही लगता है कि जल्द ही वैक्सीन को ईजात करने में सफलता मिल जाएगी. इस संभावना के साथ ही  वैज्ञानिक समुदाय और कोरोना संक्रमण से जूझ रही दुनिया के लिए थोड़ी राहत की खबर है.

फिलहाल पूरी दुनिया कोविड -19 महामारी त्रस्त है और अफ्रीका में तो इबोला भी दहशत का सबब बना हुआ है. ऐसे में एचआईवी की वैक्सीन को लेकर आ रही ये खबर लोगों को खुश कर रही है. गौरतलब है कि वैश्विक रूप से, 2019 में 38 मिलियन लोग एचआईवी / एड्स से पीड़ित थे.

फरवरी में एचआईवी वैक्सीन की खोज में सफलता की घोषणा की गई थी.

फरवरी में, नॉन प्रोफिट ड्रग डेवलपर IAVI और स्क्रिप्स रिसर्च इंस्टीट्यूट ने इस सफलता की घोषणा की थी, हालांकि इस खबर पर ध्यान उस समय गया जब यह ट्विटर पर वायरल हुई.  बता दें कि न्यू एप्रोच कोविड -19- mRNA  वैक्सीनेशन के खिलाफ मॉडर्न की वैक्सीन (साथ ही फाइजर-बायोएनटेक के) जैसी अंडरलाइन वैक्सीन टेक्नॉलजी पर बेस्ड है. इस वैक्सीन ने इम्यून सेल्स के उत्पादन को प्रोत्साहित करने में सफलता दिखाई जो एंटीबॉडी-उत्पादन शुरू करने के लिए जरूरी हैं. ये न्यू एप्रोच जिसे “जर्मलाइन टारगेटिंग ” कहा जाता है, वह स्पेसिफिक प्रोपर्टीज के साथ बी-सेल्स को सक्रिय करता है.

प्रारंभिक चरण  में है सफलता

इस रिएक्शन का फेज 1 ट्रायल में 48 में से 47 प्रतिभागियों में पता चला था. जबकि शोधकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि ये प्रारंभिक डेटा हैं, और परीक्षण प्रारंभिक चरण में है. वैसे ये सफलता एड्स मुक्त दुनिया की उम्मीद को बल दे रही है.

ये भी पढ़ें

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में कारगर हैं मास्क और वेंटिलेशन, फ्लोरिडा के जांचकर्ताओं ने की पुष्टि

पोंजी स्कीम में गिरफ्तार हुए हॉलीवुड एक्टर ज़ैक एवरी, मल्टी-मिलियन डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप

 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here