धरती पर गिर सकता है बेकाबू चीनी रॉकेट का मलबा, हो सकता है भारी नुकसान

0
25
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

बीजिंग: चीन ने अपने ‘लांग मार्च 5बी’ रॉकेट के मलबों पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है, जो इस हफ्ते पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने वाला है और इस तरह की चिंता जताई जा रही है कि अगर यह बस्ती वाले इलाकों में गिरता है तो इससे काफी नुकसान हो सकता है. पिछले हफ्ते इस रॉकेट को देश के अंतरिक्ष स्टेशन से प्रक्षेपित किया गया था.


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने इस सवालों के जवाब नहीं दिए कि इस तरह की खबरें हैं कि अमेरिका का रक्षा विभाग गिरते रॉकेट के मलबे पर नजर बनाए हुए हैं. वहीं सरकारी मीडिया ने चीन के विशेषज्ञों के हवाले से कहा है कि विखंडित रॉकेट के कुछ हिस्से समुद्र में गिरेंगे.


पेंटागन ने कहा रॉकेट पर नजर बनाए हुए हैं
पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि वह चीन के बड़े रॉकेट पर नजर बनाए हुए हैं जो नियंत्रण से बाहर हो गया है और इस सप्ताहांत में पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश करने वाला है.


यह पूछने पर कि गिरते रॉकेट से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए चीन क्या उपाय कर रहा है तो वांग ने कहा कि ‘‘आप सक्षम प्राधिकार से पूछिए.’’ उन्होंने कहा, ‘‘सिद्धांत के तौर पर चीन बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण उपयोग के लिए प्रतिबद्ध है. बाहरी अंतरिक्ष के शांतिपूर्ण इस्तेमाल के लिए हम सभी पक्षों के साथ काम करने के लिए तैयार हैं.’’


चीन ने अपने अंतरिक्ष स्टेशन के कुछ हिस्से को प्रक्षेपित करने के लिए रॉकेट का इस्तेमाल किया था.


यह भी पढ़ें:


रूस की सिंगल डोज स्पुतनिक लाइट वैक्सीन 79.4% प्रभावी, सभी नए तरह के कोरोना स्ट्रेन में कारगर



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here