नाश्ते में शामिल करें ये हेल्दी फूड, फेट से लेकर कई बीमारियों से दिलाएगा छुटकारा

0
5
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

आपने अकसर लोगों से कहते हुए सुना होगा कि भले आप लंच, डिनर स्किप करें पर सुबह का नाश्ता कभी स्किप नहीं करना चाहिए. वाकई इसके पीछे कई खास वजह मानी जाती है. वहीं, रोजान नाशते में क्या खाये और क्या नहीं इससे रोजानातौर पर जूझना पड़ता है.

आज हम आपकों उन पोषक तत्वों के बारे में बताएंगे जो आपके शरीर को दिन भर एनर्जी देगा साथ ही कई बीमारियों से छुटकारा दिलाएगा.

इडली सांभर का नाश्ता

इडली सांभर हल्का नाशता माना जाता है. वहीं, इडली में कार्ब्स और सांभर में भारी मात्रा में प्रोटीन पायी जाती है. इडली सांभर का नाश्ता करना आपके पेट को भी भरा महसूस कराएगा साथ ही आपकी सेहत को भी बनाए रखेगा.

दलिया में मौजूद फाइबर शरीर को खास एनर्जी देते 

दलिया एक बहुत लाइट नाश्ता माना जाता है. दलिया में मौजूद फाइबर शरीर को एनर्जी देता है साथ ही आपके पाचन को मजबूत और दुरुस्त रखने में मददगार साबित होता है.

कम मात्रा में पराठे का सेवन 

गेंहू का पराठे में 60 प्रतिशत कार्ब्स मिलता है. वहीं, पनीर, प्याज और आलू का पराठा से आपको कई तरह के प्रोटीन मिलते हैं. ध्यान रहें कम मात्रा में पराठा खाना ही ठीक होता है. ज्यादा खाने से ये आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है.

मूंग की दाल का चीला आपके फेट को कम करता

मूंग की दाल का चीला शरीर के लिए बहुत फायदेमंद बताया जाता है. मूंग की दाल के चीले से आप हेल्दी तो रहेंगी ही साथ ही आपका फेट भी कम होता है.

यह भी पढ़ें.

पतला होना है तो भूलकर भी न करें ये गलतियां, नहीं तो वजन घटाने में होगी परेशानी

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here