निरमा ग्रुप की सीमेंट कंपनी नुवोको लाएगी आईपीओ, 5000 करोड़ रुपये जुटाने का इरादा 

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

निरमा ग्रुप एक बार फिर पूंजी बाजार में उतरने जा रहा है.  निरमा लिमिटेड को स्टॉक एक्सचेंजों से डिलिस्ट करवाने के नौ साल बाद अहमदाबाद स्थिति निरमा समूह की सीमेंट इकाई नुवोको विस्टास (Nuvoco Vistas Corporation Ltd ) आईपीओ के जरिये 5000 करोड़ रुपये का फंड जुटाने का इरादा रखती है. कंपनी ने अपने आईपीओ के लिए ड्रॉफ्ट रेड हेयरिंग प्रोस्पेक्टस ( DRHP) दाखिल कर दिया है. अगर नुवोको अपना आईपीओ लाती है तो यह चौदह साल बाद पूंजी बाजार में किसी सीमेंट कंपनी की लिस्टिंग होगी.  इससे पहले 2007 में बर्नपुर सीमेंट की लिस्टिंग हुई थी. 

1500  करोड़ का फ्रेश इश्यू और 3500 करोड़ का ऑफर फॉर सेल 

डीआरएचपी के मुताबिक इस आईपीओ में 1500 करोड़ रुपये का फ्रेश  इश्यू होगा जबकि 3500 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल होगा.  कंपनी के प्रमोटरों का मानना है कि नुवोको ने अपने दम पर काफी तरक्की की है. अब इसे बाजार में लिस्ट कराने की जरूरत है. नुवोको अपने कारोबार में काफी आक्रामक रही है. इसने लगातार कई कपनियों का अधिग्रहण किया  है. 

अधिग्रहण की आक्रामक रणनीति अपनाती है नुवोको 

 पिछले पांच साल में उसने अपने प्रदर्शन से मार्केट को लगातार चौंकाया है. 2016 में निरमा ग्रुप ने  लाफराजहोलसिम के भारतीय असेट का 1.4 अरब डॉलर में अधिग्रहण किया था. इस दौड़ में उसने जेएसडब्ल्यू और पिरामल ग्रुप को भी पछाड़ दिया था. पिछले साल फरवरी में इसने इमामी सीमेंट का अधिग्रहण कर लिया था. इमामी सीमेंट पर कर्ज का भारी बोझ था. चाहिए.नुवोको विस्टास की सीमेंट उत्पादन क्षमता दो करोड़ टन प्रति वर्ष है. देश भर मे  कंपनी के सात सीमेंट प्लांट और छह रेडिमिक्स प्लांट है. 

नुवोको के इस आईपीओ के लिए आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, एक्सिस कैपिटल, जेपी मॉर्गन, एचएसबीसी सिक्योरिटीज और एसबीआई कैपिटल एडवाइजर के तौर पर काम करेंगे. कंपनी को अपने आईपीओ के बंपर सफलता की उम्मीद है.

Financial Planning: कोरोना काल में ऐसे करें बचत, इन 5 टिप्स से मुश्किल वक्त में भी जमा कर सकते हैं पैसा

FD में निवेश है फायदे का सौदा, मिलते हैं लोन और गारंटीड रिटर्न जैसे कई फायदे

 

 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here