पहले इनकार अब रजामंदी, भारत बायोटेक के टीके कोवैक्सीन का आयात करेगा ब्राजील

0
3
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

हैदराबाद: देश में कोरोना वैक्सीन को खत्म करने के लिए वैक्सीनेशन अभियान को तेजी से चलाया जा रहा है. वहीं विदेशी कोरोना वैक्सीन को भी भारत में लाने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जा रहा है तो साथ ही स्वदेशी वैक्सीन की डिमांड भी विदेशों में बढ़ती जा रही है. इस बीच ब्राजील ने भारत बायोटेक के कोविड-19 के टीके कोवैक्सीन के आयात के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है.

इससे पहले ब्राजील की राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी-अनविसा ने कोवैक्सीन के आयात को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था. उसने पाया था कि भारत में जिस संयंत्र में यह टीका बनाया जा रहा है, वह अच्छे विनिर्माण व्यवहार (जीएमपी) की जरूरतों का पूरा नहीं करता है.

ब्राजील के स्वास्थ्य नियामक ने अब रूस की स्पुतनिक वी वैक्सीन के आयात के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी है. अनविसा की मंजूरी के अनुसार शुरुआत में ब्राजील को कोवैक्सीन की 40 लाख खुराक मिलने की उम्मीद है. इनके इस्तेमाल के बाद एजेंसी डेटा का विश्लेषण करेगी और उसके आधार पर आयात की अगली खेप की मात्रा तय करेगी.

वहीं ब्राजील की राष्ट्रीय स्वास्थ्य निगरानी एजेंसी (ANVISA) ने कहा, ‘Covaxin के लिए निदेशक एलेक्स कैम्पोस ने भारत में मैन्युफैक्चरिंग में हमारे निरीक्षण के बाद भारत बायोटेक के निर्माण के अनुरूप किए गए सुधारों पर प्रकाश डाला.’

यह भी पढ़ें: कोविड की दूसरी लहर में 646 डॉक्टर्स की गई जान, दिल्ली में हुई सबसे ज्यादा मौतें



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here