पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम निवेश पर कितना रिटर्न देगी? यहां जानिए

0
12
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

हर कोई अपनी जिंदगी में पैसा बचाने की जरूर सोचता है. वहीं पैसा बचाकर लोग निवेश को भी काफी तवज्जो देते हैं. इंवेस्टमेंट के जरिए अपनी की हुई बचत पर एक समय बाद अच्छा रिटर्न हासिल किया जा सकता है. बाजार में कई ऐसी स्कीम्स मौजूद है, जिनमें निवेश किया जा सकता है. वहीं पोस्ट ऑफिस की नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में भी निवेश करके बढ़िया रिटर्न हासिल किया जा सकता है.


नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) के तहत निवेशकों को बेहतर रिटर्न मिलता है. इसके साथ ही इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत आयकर में भी छूट हासिल की जा सकती है. अधिकतम 1.5 लाख रुपये का टैक्स लाभ लिया जा सकता है.


कितना है ब्याज?
नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC) स्कीम में सालाना 6.8 फीसदी ब्याज मिलेगा. यह सालाना आधार पर कंपाउंड किया जाता है. हालांकि इस स्कीम के तहत किया जाने वाला भुगतान सिर्फ मैच्योरिटी पर होता है. इस स्कीम की टर्म 5 साल की है. उदाहरण के तौर पर अभी के ब्याज दर के हिसाब से अगर आप 1000 रुपये से NSC में निवेश करते हैं तो 5 साल बाद इसके एवज में 1389.49 रुपये मिलेंगे.


कौन कर सकता है इसमें निवेश?


वहीं इस स्कीम में अधिकतम निवेश की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम के तहत एक व्यस्क, अधिकतम तीन व्यस्क मिलकर ज्वॉइंट अकाउंट या 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग फायदा ले सकता है. डाकघर में जाकर इस स्कीम के तहत अपना निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में सालाना आधार पर ब्याज जमा होता जाता है. हालांकि इस स्कीम में केवल भारतीय नागरिक ही निवेश कर सकते हैं. वहीं कोई एनआरआई इस स्कीम के तहत निवेश नहीं कर सकता है. साथ ही ट्रस्ट और हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) इस स्कीम में निवेश नहीं कर सकते हैं.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here