बाढ़ और तूफान का अमेरिका में जिंदगी को किया अस्त-व्यस्त

वेवरली: अमेरिका में बारिश के पानी ने लोगों की जिंदगी को बदतर कर दिया है. मध्य टेनेसी में बाढ़ आने से कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और कई लोग लापता बताए गए. अधिकारियों ने कहा कि शनिवार को हुई भारी बारिश में कई घर और ग्रामीण इलाकों में सड़कें बह गईं. हम्फरेज काउंटी के शेरिफ क्रिस डेविस ने ‘डब्ल्यूएसएमवी-टीवी’ से 30 लोगों की गुमशुदगी की पुष्टि की है.


अमेरिका में भारी बारिश ने जिंदगी को पटरी से उतारा


उन्होंने कहा कि बाढ़ में बहे दो बच्चों के शव मिल गए हैं और बचाव दलों ने एक दंपती को बचाया है. दंपती के घर में छह फुट तक पानी भर गया था जिसके बाद उन्हें अटारी में शरण लेनी पड़ी. मध्य टेनेसी में बारिश 15 इंच से ज्यादा हो चुकी है जिसके चलते सड़कें बाधित हो गई हैं और संचार व्यवस्था ठप पड़ गया है. मौसम वैज्ञानिक क्रिसी हर्ले ने बताया कि इस क्षेत्र में साल भर जितनी वर्षा होती है, उसका 20-25 फीसदी यहां हो चुका है. उन्होंने कहा कि हम्फरेज काउंट के वेवरली और मैकेवेन जैसे शहरों में भयावह और विनाशकारी हालात हैं. लोग घरों में कैद हैं और निकलने का कोई रास्ता नहीं है.


हिकमैन काउंटी के अधिकारी रॉब एडवर्ड्स के मुताबिक बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया है. बारिश के पानी में अनेक लोग लापता बताए गए हैं और मोबाइल सेवाएं ठप पड़ी हैं. टेनेसी के गवर्नर बिल ली ने शनिवार को ट्वीट कर टेनेसी के लोगों से भारी बारिश की आशंका के मद्देनजर सतर्क रहने को कहा है. दूसरी तरफ, उष्कटिबंधीय चक्रवाती तूफान ‘ग्रेस’ कल मेक्सिको की खाड़ी के तट पहुंचा और देश के अंदर की ओर बढ़ा, जिससे भारी बारिश हुई. पिछले दो दिन में देश में दूसरी बार तूफान का सामना लोगों को करना पड़ा. इससे पहले गुरुवार को मेक्सिको के मुख्य पर्यटक क्षेत्र से गुजरते समय तूफान कमजोर पड़ गया था, लेकिन देश के मुख्य भूभाग की तरफ बढ़ते हुए तूफान ने मेक्सिको की अपेक्षाकृत गर्म खाड़ी से फिर प्रचंड तूफान का रूप ले लिया.


तूफान ‘ग्रेस’ के कारण आठ की मौत, कई लोग लापता 


मेक्सिको के वेराक्रूज राज्य के गवर्नर कुइतलाहुआक गार्सिया ने बताया कि तूफान और बाढ़ के कारण भूस्खलन में बच्चों समेत कम से कम आठ लोगों की मौत हो गई और तीन लोग लापता हो गए।. अमेरिकी राष्ट्रीय तूफान केंद्र ने कहा कि ग्रेस तूफान मेक्सिको सिटी के पूर्व की ओर मध्य मेक्सिको के पर्वतीय इलाकों में उष्णकटिबंधीय तूफान के रूप में पहुंचा और फिर दोपहर बाद कमजोर हो गया. वेराक्रूज के अधिकारियों के मुताबिक तूफान के कारण नदियों में जलस्तर बढ़ गया और कई स्थानों पर भूस्खलन की भी खबर है. उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को प्रभावित क्षेत्रों से निकाले जाने की आवश्यकता है.


Afghanistan News: तालिबान के साथ काम करने को लेकर ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने दिया ये बयान


काबुल एयरपोर्ट पर 150 भारतीय सुरक्षित, तालिबानियों ने पासपोर्ट चेक करने के बाद छोड़



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *