ब्रिटेन रॉयल मिंट ने लॉन्च किया देवी लक्ष्मी के डिजाइन में पहला गोल्ड बार

लंदन: धनतेरस के मौके पर ब्रिटिश-भारतीय प्रवासी सोना खरीदने की तैयारी कर रही है. ऐसे में ब्रिटेन के रॉयल मिंट ने इस अवसर को देखते हुए देवी लक्ष्मी के डिजाइन में पहला गोल्ड बार को लॉन्च किया है. रॉयल मिंट ने भारतीयों की संस्कृति को देखते हुए इस बार को हिंदू देवी लक्ष्मी की छवि का रूप दिया है.


मिली जानकारी के मुताबिक, इस लक्ष्मी बार में 20 ग्राम 999.9 सोना है जिसे लक्ष्मी का रूप में उतारा गया है. इस रॉयल मिंट उत्पाद को डिजाइनर इमा नोबल ने डिजाइन किया है. इमा नोबल ने इसे सांस्कृतिक तौर पर सुनिश्चित करने के लिए कार्डिफ़ में श्री स्वामीनारायण मंदिर के साथ सहयोग से डिजाइन किया है.


आज से रॉयल मिंट की वेबसाइट पर उपल्बध होगा बार


बता दें, इसकी कीमत 1 लाख रुपये होगी जो आज से यूके के समय अनुसार सुबह 9 बजे से रॉयल मिंट की वेबसाइट पर उपल्बध होगी. रॉयल मिंट बनाया गया पहला बार जो हिंदू देवी पर डिजाइन किया गया है. जानकारी के मुताबिक, 4 नवंबर को दिवाली के मौके पर लक्ष्मी पूजा के दौरान मिंट ऑफिशीअल्स की मौजूदगी में बार को श्री स्वामीनारायण मंदिर में रखा जाएगा.


ऐसा है बार का डिजाइन 


रॉयल मिंट के डायरेक्टर एंड्रयू डिकी ने बताया कि, "दिवाली के मौके पर गोल्ड को तोहफे के रूप में देखा जाता है. हम चाहते थे कि ये बार खूबसूरत के साथ-साथ परंपरा की छलक भी दें." इस बार के डिजाइन को अगर देखें तो देवी लक्ष्मी कमल के फूल पर खड़ी हैं और उनके हाथों में कमल का फूल भी है. वहीं, पैकेजिंग पर ओम का सिम्बल भी बनाया गया है.


यह भी पढ़ें.


जेपी नड्डा ने कहा- कांग्रेस को ‘मलाई’ खाने की आदत, लेकिन मोदी सरकार ने ‘लीकेज’ बंद कर दी


Narendra Giri Case: मौत से पहले महंत नरेंद्र गिरि ने बनाया था वीडियो, आत्महत्या की हो रही है पुष्टि



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *