भारत में कोरोना मामलों के उछाल ने कंपनियों को किया मजबूर, Work From Home की हो रही वापसी

0
6
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

भारत के कई राज्यों में कोविड-19 के मामलों में उछाल ने उद्योग जगत को अपनी Work From Home योजना को दोबारा सोचने पर मजबूर कर दिया है. दफ्तर से काम शुरू होने के बाद, बहुत सारी कंपनियां वर्क फरोम होम मोड की तरफ वापस आ गई हैं या अप्रत्याशित रूप से हर विभाग के दफ्तरों में कर्मचारियों को कम कर दिया गया है.

कोरोना ने कंपनियों को किया मजबूर

कुछ दफ्तरों ने कर्मचारियों को काम पर लौटने के लिए उच्च प्रबंधन से इजाजत लेने और अपने घर-कार्यस्थल के बीच आवागमन के लिए निजी वाहन इस्तेमाल करने को कहा है. टाटा मोटर्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, एक्सिस बैंक और पार्ले प्रोडक्ट्स घर से काम की तरफ वापस आ गई हैं. कुछ अन्य जैसे आईटीसी, डाबर, सैमसंग, वीवो, पैनासोनिक ने कर्मचारियों के लिए नई गाइडलाइन्स जारी की है.

आदित्या बिड़ला ग्रुप से जुड़े संतरुप्त मिश्रा ने इकोनोमिक टाइम्स को बताया कि दफ्तर आनेवाले कर्मचारियों को 50 फीसद-60 फीसद से 35-40 तक घटाए जाने की संभावना है. आईटीसी के अमितव मुखर्जी के हवाले से बताया गया कि कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा गया है. ताजा सलाह में कंपनी के कर्मचारियों को दफ्तर में कम से कम मौजूदगी को भी कहा गया है.

बैक-टू-वर्क योजना की तरफ वापसी

उनको सार्वजनिक परिवहन नहीं इस्तेमाल करने, मास्क का लगातार इस्तेमाल, सोशल डिस्टेंसिंग और शहर से बाहर की यात्रा को नजरअंदाज करने का सुझाव दिया गया है. कारोबार के पटरी पर आने के बाद अपने कर्मचारियों को वापस बुलाने वाली ऑटोमोबाइल और उपभोक्ता वस्तु सेगमेंट की कुछ कंपनियां अब कटौती कर रही हैं.

मिसाल के तौर पर सैमसंग ने 30 फीसद तक की कमी कर दी है जबकि पहले उसके 50 फीसद कर्मचारी घर से काम कर रहे थे. एलजी इलेक्ट्रोनिक्स के पास पहले 30 फीसद कार्य प्रति विभाग में 30 फीसद हुआ करती थी, अब 10 फीसद कार्यक्षमता हो गई है. इसी तरह पैनासोनिक ने भी पहले 70 फीसद से कम कर 50 फीसद कर दिया है.

स्कूल बंद करवाने के लिए तीन स्टूडेंट्स ने नकली कोविड पॉजिटिव रिपोर्ट, जानें फिर क्या हुआ

Work From Home में हेल्दी रहने के आसान टिप्स, जानें कैसी होनी चाहिए आपकी डाइट

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here