यूपी में खुले स्थान पर समारोह में अब सीमा की बंदिश नहीं, करना होगा कुछ शर्तों का पालन

Image Source : PTI
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने कोविड नियमों में ढील देते हुए खुले स्थानों पर समारोह की इजाजत दे दी है।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण पर नियंत्रण के बाद प्रदेश सरकार ने चरणवार ढील देने की योजना के तहत अब खुले स्थानों में होने वाले वैवाहिक तथा अन्य मांगलिक कार्यक्रमों में अधिकतम संख्या की पाबंदी समाप्त कर दी है। लेकिन इस दौरान कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना अनिवार्य होगा। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी द्वारा मंगलवार जारी बयान के मुताबिक, ‘खुले स्थानों पर क्षेत्रफल के अनुसार कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन व प्रवेश द्वार पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना के साथ कार्यक्रम आयोजित करने की अनुमति होगी।’

‘बंद जगहों पर 100 लोगों के इकट्ठा होने की इजाजत’

अवस्थी ने बताया, ‘बंद जगहों में एक समय में अधिकतम 100 व्यक्तियों को कोविड-19 प्रोटोकाल के तहत एकत्र होने की अनुमति होगी। इसमें भी प्रवेश द्वार पर कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना करनी होगी।’ इससे पहले 19 सितंबर को अवस्थी ने कहा था, ‘बंद या खुले स्थानों पर एक समय में अधिकतम 100 व्यक्तियों को कोविड-19 प्रोटोकॉल के पालन के साथ अनुमति होगी। प्रवेश द्वार पर कोविड हेल्‍प डेस्‍क की स्थापना करनी होगी।’ इससे पहले 19 जून, 2021 के सरकारी आदेश के अनुसार अधिकतम 50 व्यक्तियों को खुले या बंद स्थानों पर एक साथ, एक समय में इकट्ठा होने की अनुमति थी।

‘कोरोना संक्रमण के 18 नए मामले सामने आए’
इस बीच उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस संक्रमण के एक मरीज की मौत हो गयी जबकि संक्रमण के 18 नये मामले सामने आए हैं। एक अधिकारी ने बताया कि बांदा में एक मरीज की मौत के साथ ही प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण मरने वालों की संख्या बढ़ कर 22,891 हो गई है, जबकि 18 नए मामलों के साथ संक्रमितों की कुल संख्या 17,09,794 पर पहुंच गई है। 18 नए मरीजों में से लखनऊ में 4, गौतमबुध्द नगर में 3 और सीतापुर में 2 संक्रमित मिले हैं। पिछले 24 घंटे में 14 लोग ठीक हुए हैं, और इस तरह अब तक ठीक होने वालों की संख्या 16,86,726 पर पहुंच गई है। प्रदेश में 177 मामले उपचाराधीन हैं।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *