वैज्ञानिकों ने बनाई ऐसी पोर्टेबल पॉकेट साइज मशीन जिससे अब मिनटों में हो जाएगी Coronavirus की टेस्टिंग

0
7
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

 

लॉस एंजिलस: कोरोना संक्रमण पूरी दुनिया में अब भी कहर बरपा रहा है. वहीं जहां एक तरफ लगभग सभी देशों में कोरोना वैक्सीनेशन कार्यक्रम तेजी से चल रहा है तो दूसरी तरफ वैज्ञानिक लगातार इस महमारी को लेकरखोज करने में जुटे हुए हैं और इस बीमारी का जल्द से जल्द पता लगाने वाले अविष्कार भी कर रहे हैं. इसी कड़ी में अब वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पोर्टेबल, पॉकेट-आकार का टेस्ट डेवलप किया है जो न केवल मिनटों में कोविड -19 को डायगनोस कर सकता है, बल्कि म्यूटेशन और वेरिएंट के प्रसार को ट्रैक करने के लिए वायरस का सिकुएंस भी कर सकता है.

कई अन्य वायरस का पता लगाने में है सक्षम

शोधकर्ताओं के मुताबिक टेस्ट जिसे निर्वाण (Nirvana) नाम दिया गया है, वह रियल टाइम में कोविड 19, अन्य वायरस जैसे इन्फ्लूएंजा ए, मानव एडेनोवायरस और नॉन-सार्स –सीओवी -2 मानवन कोरोनावायरस के 96 नमूनों के पॉजिटिव और निगेटिव टेस्ट प्रस्तुत कर सकता है. वहीं मेड नाम के जर्नल में पब्लिश किए गए शोध से जानकारी मिलती है कि निर्वाण तीन घंटों के अंदर  ब्रिटेन में पहचाने गए बी.1.1.7 जैसे न्यू वेरिएंट को भी ट्रैक कर सकता है.

काफी सस्ता टेस्ट है

सल्क इंस्टीट्यूट फॉर बायोलॉजिकल स्टडीज में एक प्रोफेसर जुआन कार्लोस इस्पिसुआ बेलमोन्टे के मुताबिक, यह एक वायरस डिटेक्शन और सर्विलांस मेथड है जिसमें अन्य तरीकों की तरह महंगे बुनियादी ढांचे की जरूरत नहीं होती है. शोधकर्ताओं के मुताबिक वायरस के प्रसार को रोकने के लिए जनसंख्या का परीक्षण करना बेहद जरूरी है. इसके अलावा, नए कोविड वेरिएंट को ट्रैक करना, जिनमें से कुछ उपचार या वैक्सीन के लिए अलग-अलग प्रतिक्रिया दे सकते हैं, महत्वपूर्ण है.

गौरतलब है कि शोधकर्ताओं ने सलाह दी है कि इस पोर्टेबल टेस्ट डिवाइस को कोरोना वायरस का जल्द से जल्द पता लगाने के लिए स्कूलों, हवाईअड्डों या बंदरगाहों पर इंस्टॉल किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें

अमेरिकी संसद के बाहर कार सवार ने दो पुलिस अफसरों को कुचला, एक की मौत, गोलीबारी में संदिग्ध भी मारा गया

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की पत्नी ने किया प्रैंक, स्टाफ और पत्रकारों को बनाया अप्रैल फूल



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here