सस्ते सोने के लिए Sovereign Gold Bond का विकल्प बेहतर, इस तारीख तक कर सकते हैं निवेश

0
10
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

नई दिल्ली: सोने में निवेश के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को भी बेहतर विकल्प माना जा रहा है. इस स्कीम के तहत पहली किस्त में निवेश आमंत्रित किया जा रहा है. भारतीय रिजर्व बैंक के मुताबिक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 के लिए निर्गम मूल्य 4,777 रुपये प्रति ग्राम तय किया गया है. 17 मई से इसमें निवेश किया जा रहा है और निवेशक पांच दिन तक इसमें निवेश कर सकते हैं.


दरअसल, सरकार ने मई 2021 से सितंबर 2021 तक छह किस्तों में बॉन्ड जारी करने का फैसला किया है. 17 मई से शुरू प्रक्रिया इन छह किस्तों में पहली किस्त है. भारतीय रिजर्व बैंक भारत सरकार की ओर से बॉन्ड जारी करता है. इसको लेकर आरबीआई का कहना है कि बॉन्ड का मूल्य 999 शुद्धता वाले सोने के अभिदान अवधि से पिछले सप्ताह के अंतिम तीन कारोबारी दिनों में बंद भाव के औसत के आधार पर तय किया जाता है. इस आधार पर पहली किस्त का मूल्य 4,777 रुपये प्रति ग्राम सोना है.


क्या है आखिरी तारीख?


सरकार ने आरबीआई के साथ परामर्श के बाद ऑनलाइन आवेदन करने वाले निवेशकों को 50 रुपये प्रति ग्राम की छूट देने का फैसला किया है. इनके लिए उन्हें डिजिटल माध्यम से भुगतान करना होगा. आरबीआई ने कहा कि ऐसे निवेशकों के लिए गोल्ड बॉन्ड का निर्गम मूल्य 4,727 रुपये प्रति ग्राम सोना होगा. वहीं सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2021-22 की पहली किस्त 17 मई 2021 से 21 मई 2021 तक अभिदान के लिए खुली रहेगी और बॉन्ड 25 मई को जारी किए जाएंगे.


कितना कर सकते हैं निवेश


ये बॉन्ड बैंकों (लघु वित्त बैंकों और भुगतान बैंकों को छोड़कर), स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसएचसीआईएल), नामित डाकघरों और एनएसई और बीएसई जैसे मान्यता प्राप्त शेयर बाजारों के जरिए बेचे जा रहे हैं. योजना के तहत आम निवेशक न्यूनतम एक ग्राम सोना और अधिकतम चार किलो ग्राम सोने का निवेश कर सकते हैं. इसकी निवेश अवधि आठ वर्ष है, जिसमें पांचवे साल के बाद निकलने का विकल्प भी है.



Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here