सुबह उठकर पिएं एक गिलास इलायची का पानी, मिलेंगे कई हेल्थ बेनिफिट्स

Health Benefits of Drinking Elaichi Water: इलायची एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हम किचन में लगभग डेली ही करते है. यह खाने के स्वाद को कई गुना बढ़ा देता है. लेकिन, यह सिर्फ स्वाद ही नहीं सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इलाइची को वैसे तो हम दिनभर में बहुत सी खाने की चीजों में इस्तेमाल करते है लेकिन, इसके पानी से हमें अनेक स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है और हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मदद करता है. तो चलिए जानते हैं इलायची का पानी पीने के हेल्थ बेनिफिट्स (Elaichi Water Health Benefits) और इसे बनाने के तरीके के बारे में-

इलायची का पानी इस तरह बनाएं
इलायची का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक लीटर पानी लें और उसमें 5 से 6 इलायची छीलकर रात भर भिगो कर रख दें.
अब सुबह उठकर इसे उबालें और जब यह 3/4 रह जाएं तो गैस बंद कर दें.
अब इस पानी को धान कर दिन भर में तीन से चार बार पीएं.

इलायची का पानी पीने के यह है फायदे

शुगर को रखें कंट्रोल में
आपको बता दें इलायची का पानी ब्लड के शुगर लेवल के कंट्रोल में रखने में मदद करता है. यह डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. कुछ ही दिनों के इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहने लगेगा.

पाचन को रखता है दुरुस्त
जिन लोगों को भी कब्ज और गैस जैसी समस्या रहती है उन्हें इलायची के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके रेगुलर सेवन से हमें पाचन संबंधी सभी परेशानियों से मुक्ति मिल जाती है.

वजन को रखता है कंट्रोल में
अगर आप भी अपने बढ़ते वजन से बहुत परेशान है तो इलायची के पानी का सेवन जरूर करें. इसमें भारी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को निकाल कर वजन कंट्रोल करने में मदद करता है.

कोलेस्ट्रॉल को करें नियंत्रित
आपको बता दें कि जिन लोगों की हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या रहती है उन्हें इलायची के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए. यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर दिल की बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है. इसके साथ ही यह शरीर में खून के थक्के जमने के खतरे को भी कम करता है. 

ये भी पढ़ें-

Kitchen Hacks: प्रोटीन से भरपूर होता है Soya Upma, जानें इसे बनाने की विधि

Health Care Tips: सरसों, चना और बथुआ का साग खाने के हैं गजब फायदे, जानें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *