सुस्ती और थकान से निजात पाने के तरीके

0
28
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

क्या आप हर वक्त सुस्ती महसूस करते हैं? क्या आप चुस्ती को भूल गए हैं? अगर हां, तो समय आ गया है इस एहसास के छुटकारा पाने का! हालांकि, कुछ मौकों पर आलस्य महसूस करना सामान्य है, लेकिन हर रोज थकान और सुस्ती महसूस करना बहुत अच्छा अनुभव नहीं है और आपकी उत्पादकता और प्रभावकारिता को बाधित कर सकता है. लगातार थकान खास जीवनशैली की आदतों या अपर्याप्त डाइट के कारण हो सकता है. लिहाजा, वजह चाहे जो हो, बेहतर है कि अपनी जीवनशैली में कुछ बदलावों को शामिल करें ताकि आपका ऊर्जा लेवल ऊपर उठ सके और इस सुस्ती से छुटकारा मिल सके. आपको सक्रिय और उत्साहित महसूस करने के कुछ तरीके बताए जा रहे हैं. 

कैफीन के सेवन को सीमित करें- हम अक्सर अपने दैनिक कैफीन सेवन को नजरअंदाज कर देते हैं. ड्रिंक्स जैसे चाय, कॉफी, इनर्जी ड्रिंक्स में कैफीन मौजूद होता है और उसके अधिक डोज से सुस्ती और आलस्य हो सकती है. ये आपके स्लीप पैटर्न को भी प्रभावित और आपके ऊर्जा लेवल को कम कर सकती है. इसलिए, अपने कैफीन सेवन को थकान से लड़ने के लिए सीमित करें. 

नींद के शेड्यूल का पालन करें- जब आपका सोने का नियत शेड्यूल नहीं होगा, तो अंत में आपकी नींद में खलल हो सकती है और इससे आपको थकान और अगले दिन सुस्ती महसूस हो सकता है. इसलिए जब बात नींद की आए, तो रूटीन का पालन करना सुनिश्चित करें. 

नियमित व्यायाम करें- शारीरिक गतिविधि की किसी भी शक्ल में अपने शरीर को शामिल कर घुमाएं. व्यायाम से ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ता है और ऊर्जावान और सक्रिय महसूस करने में आपको मदद मिलती है. ये मेटाबोलिज्म को भी बढ़ाता है और आपके मूड को सुधारता है. 

बार-बार ब्रेक लें- क्या आप बार-बार ब्रेक नहीं ले रहे हैं और पसंदीदा काम पर समय नहीं बिता रहे हैं? अगर ऐसा है तो ये आपकी उत्पादकता बढ़ाने के बजाए उसको बाधित कर सकता है. आपके दिमाग को फिर से ऊर्जा और उबाऊ और नीरस रोजमर्रा के कामों से विराम लेने की जरूरत होती है. इसलिए ब्रेक लें और हर समय कुछ मजेदार गतिविधियों में शामिल रहें. 

Mahua oil Benefits: महुआ के तेल में हैं कुछ शानदार गुण, जानिए कैसे पहुंचा सकता है फायदा

गर्मियों में बिना कपड़ो के सोना हो सकता है हानिकारक, जानिए- इसकी क्या है वजह?

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here