सैमसंग ने 50 हजार युवाओं को ट्रेन करने के लिए NSDC के साथ किया करार

टेक दिगग्ज सैमसंग ने एक स्किलिंग प्रोग्राम पेश किया है जिसका लक्ष्य अगले कुछ साल में 50,000 युवाओं को प्रशिक्षित करना और उन्हें इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल सेक्टर में नौकरी के लिए तैयार करना है. कंपनी के एक स्टेटमेंट के अनुसार, इस दक्षिण कोरियाई कंपनी ने अपने देशभर के स्किल ट्रेनिंग सेंटर्स के माध्यम से कार्यक्रम को लागू करने के लिए राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के साथ एक मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग (एमओयू) साइन किया है.  

सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के अध्यक्ष और सीईओ केन कांग ने कहा, “इस नए प्रोग्राम में हमारा लक्ष्य देश में युवाओं में स्किल और रोजगार की कमी को दूर करना है, जिससे उन्हें तेजी से बढ़ते इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल सेक्टर में नौकरी खोजने में मदद मिलेगी.” प्रोग्राम भारत सरकार की स्किल इंडिया पहल के अनुरूप है.
 
प्रोग्राम में 200 घंटे की ट्रेनिंग दी जाएगी
कंपनी के मुताबिक, ‘सैमसंग दोस्त’ (डिजिटल एंड ऑफलाइन स्किल ट्रैनिंग) प्रोग्राम की योजना 200 घंटे का क्लासरूम और ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करने की है. इसके बाद कंपनी के रिटेल स्टोर पर पांच महीने के ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग (ओजेटी) के साथ-साथ मंथली स्टाइपेंड भी दिया जाएगा.

प्रतिभागियों की ट्रेनिंग नेशनल स्किल क्वालिफिकेशन फ्रेमवर्क के अनुसार होगी और इसमें ग्राहक से जुड़ाव, सेल्स काउंटर का प्रबंधन, ग्राहकों के प्रश्नों को हैंडल करना, प्रोडक्ट का प्रदर्शन करना और सेलिंग स्किल सहित कई सॉफ्ट स्किल्स शामिल होंगे. इसके अलावा उन्हें ओजेटी के दौरान रिटेल इलेक्ट्रॉनिक्स रिटेल स्टोर के कामकाज से परिचित कराया जाएगा.

स्कूली शिक्षा पूरी करने वाले युवा हो सकेंगे शामिल
कंपनी ने कहा कि कार्यक्रम में स्कूली शिक्षा पूरी करने वाले युवा भाग सकेंगे और पूरे भारत में 120 केंद्रों पर एनएसडीसी के अप्रूव्ड ट्रेनिंग पार्टनर्स के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी. ओजेटी पूरा करने के बाद प्रतिभागियों का मूल्यांकन और सर्टिफिकेशन टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल (टीएसएससी) द्वारा किया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

Best Camera Phones: ये हैं 108MP वाले टॉप-5 कैमरा फोन, कीमत 20,000 रुपये से कम

Prepaid Plans Under Rs 100: Airtel, Jio, BSNL, और Vi में से किसका ऑफर है बेस्ट, कौन दे रहा ज्यादा बेनिफिट्स

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *