‘स्वेज नहर’ में फंसे कार्गो जहाज के सभी 25 क्रू मेंबर हैं भारतीय नागरिक, कंपनी ने दी जानकारी

0
5
Facebook
Twitter
Pinterest
WhatsApp

मिस्र की स्वेज नहर में मंगलवार से फंसे विशालकाय कार्गो जहाज ‘Ever Given’ पर मौजूद सभी क्रू मेंबर भारतीय नागरिक हैं. जहाज की तकनीकी प्रबंधक कंपनी Bernhard Schulte Ship management ने मीडिया को जारी किए गए अपने बयान में कहा है कि, कार्गो जहाज पर मौजूद सभी क्रू मेंबर भारतीय हैं.

कंपनी ने अपने बयान में कहा, “जहाज पर मौजूद सभी 25 सदस्य सुरक्षित हैं. ये सभी भारतीय नागरिक हैं और जहाज पर ही मौजूद हैं. सभी सदस्य जहाज को दोबारा चालू करने के प्रयास में एकजुट होकर अपना सहयोग दे रहे हैं. इस मुश्किल घड़ी में इन क्रू मेंबर के कठिन प्रयासों और पेशेवर रवैये की हम सराहना करते हैं.”

कंपनी के अनुसार, “हमारा मुख्य उद्देश्य जहाज से रेत और मिट्टी को हटाना है. हमारे पास जहाज पर मशीन मौजूद है जिसके द्वारा हम इस काम को अंजाम देंगे. ये मशीन हर घंटे लगभग 2,000 क्यूबिक मीटर रेत हटाने की श्रमता रखती है.”

जहाज के फंसने से बनी है ट्रैफिक जाम की स्थिति 

धूल भरी आंधी के चलते ये कार्गो जहाज स्वेज नहर में फंस गया था. इस 1300 फीट लंबे कार्गो जहाज के फंसने से लाल सागर और भूमध्य सागर में ट्रैफिक जाम की स्थिति बनी हुयी है. इस ट्रैफिक जाम में करीब 150 जहाज फंसे हुए हैं. जिनमें 13 मिलियन बैरल कच्चे तेल से लदे लगभग 10 क्रूड ट्रैकर शामिल हैं. इसके चलते कई देशों में पेट्रोलियम पदार्थों की डिलिवरी में देरी हो रही है. कार्गो के फंसने के बाद से कच्चे तेल की कीमतों में उछाल आया है.

हर घंटे हो रहा है 400 मिलियन डॉलर का नुकसान 

ऐसा कहा जा रहा है कि, इस जहाज को निकलने में कई सप्ताह का समय भी लग सकता है. इसके चलते हुए ट्रैफिक जाम में फंसे कई जहाज दूसरे रुट से यात्रा करने की योजना बना रहे हैं. हालांकि इस से मिडिल ईस्ट-यूरोप की यात्रा में 15 दिन की और देरी हो जाएगी और इसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है.

स्वेज नजर में हर दिन 50 जहाज व्यापार की आवाजाही करते हैं. दुनिया का 12 फीसदी व्यापार स्वेज नहर से होकर गुजरता है. जहाज के फंसने से हर घंटे लगभग 400 मिलियन डॉलर के व्यापार का नुकसान हो रहा है.

यह भी पढ़ें 

Bengal Elections: चुनाव वाले दिन भी बंगाल में हिंसा जारी, शुभेंदु अधिकारी के भाई की कार पर हमला

चिल्ड्रन बुक्स की मशहूर लेखिका बेवर्ली क्लीयर का 104 वर्ष की उम्र में हुआ निधन, ‘लिविंग लीजेंड’ की उपाधि से थीं सम्मानित

 

Source link

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here